Art, asked by vanshikati2, 1 year ago

निबंध - मेरी पाठशाला

Answers

Answered by Anonymous
27
मेरा स्कूल मेरे घर से सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर है। ये बहुत ही स्वच्छ और शांतिपूर्ण दिखाई देता है। मेरा स्कूल एक मंदिर के समान है जहाँ हम रोज भगवान से प्रार्थना करने और एक दिन में छ: घंटे पढ़ने के लिये जाते है। हमारे स्कूल शिक्षक बहुत अच्छे है और हमें बेहद विनम्रता से पढ़ाते है। मेरे स्कूल में पढ़ाई, यूनिफार्म और स्वच्छता को लेकर बहुत कड़े नियम है। मैं रोज स्कूल जाना पसंद करता हूँ क्योंकि मेरी माँ मुझसे कहती है कि रोज स्कूल जाना और सभी अनुशासनों का पालन करना बहुत जरुरी है। स्कूल ज्ञान का मंदिर है जहाँ हम बहुत रोचक तरीके से सीखने की प्रकिया में शामिल होते है। हम पढ़ाई के साथ और भी बातें सीखते है जैसे अनुशासन, आचरण, समय-पालन और शिष्टाचार आदि।

मेरे स्कूल का वातावरण बहुत अच्छा है जहाँ पर ढ़ेर सारी सीनरी और हरियाली उपलब्ध है। यहाँ एक बड़े उद्यान है जिसमें रंगबिरंगे फूल, सजावटी पेड़, हरी घास के साथ एक तालाब भी है जिसमें मछलियाँ, मेंढ़क आदि है। दूसरी चीजें जैसे बड़ा खेल का मैदान, बड़ा खुला स्थान मेरे स्कूल को एक प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करता है। मेरे स्कूल में क्रिकेट नेट, बास्केट बॉल कोर्ट और स्केटिंग मैदान की भी सुविधा उपलब्ध है। मेरा स्कूल सीबीएसई बोर्ड के नियमों का अनुसरण करता है। मेरा स्कूल नर्सरी से कक्षा 12 तक की सुविधा उपलब्ध कराता है। मेरे स्कूल के प्रधानचार्य स्कूल में अनुशासन और स्वच्छता को लेकर काफी गंभीर है।

जो बच्चे स्कूल से बहुत दूर रहते है उनके लिये मेरा स्कूल बस की सुविधा उपलब्ध कराता है। सुबह के समय सभी बच्चे खेल के मैदान में प्रार्थना के लिये जुटते है और प्रार्थना के बाद अपने-अपने कक्षा की ओर प्रस्थान करते है। मेरे स्कूल में लगभग नर्सरी से लेकर कक्षा 12 तक के 2000 बच्चों का दाखिला हर साल होता है। मेरे स्कूल में अलग-अलग विषयों जैसे गणित, कला, विज्ञन, भूगोल, इतिहास, अंग्रेजी आदि के लिये अलग-अलग शिक्षक है। मेरे स्कूल परिसर में एक बड़ी पुस्तकालय,लेखन सामग्री दुकान और कैंटीन है। मेरा स्कूल एक वार्षिक कार्यक्रम आयोजित करता है जिसमें भाग लेना सभी के लिये अनिवार्य है।


Thank you
Answered by harshita113
20


निबंध - मेरी पाठशाला


विद्यालय को पाठशाला या स्कूल भी कहा जाता है ।विद्यालय बच्चों को शिक्षा देने का एक अच्छा स्थान है।

यहां से विद्यार्थी शिक्षा ले करके अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाते हैं । मेरे विद्यालय का नाम ……… विद्यालय है। मेरे विद्यालय का भवन बहुत विशाल तथा सुंदर है। यहां कक्षा 1 से 12 वीं तक की पढ़ाई होती है। यहां बहुत दूर-दूर से विद्यार्थी शिक्षा लेने के लिए आते हैं।


हमारे विद्यालय के भवन में दो मंजिलें हैं और हर मंजिल पर २० कमरे हैं तथा सभी कमरे खुलें और हवादार हैं ।‌हर कमरे में ब्लैकबोर्ड और पंखे लगे हुए हैं । सभी कमरों में बच्चों के बैठने के लिए पूरी उचित व्यवस्था है । विद्यालय के आगे एक सुंदर बगीचा है, वहां रंग बिरंगे फूल खिलते हैं। बच्चों के खेलने के लिए दो बड़े बड़े मैदान हैं ।‌‌ हर खेलों को सीखने के लिए एक विशेष प्रशिक्षिक रखे गए हैं । विद्यालय में पढ़ाई के साथ साथ खेल और अनुशासन का भी उचित ध्यान रखा जाता है।


हमारे विद्यालय में विज्ञान की तीन प्रयोगशालाएं हैं। यहां बच्चों को आधुनिक तरीकों से शिक्षा दी जाती है । विद्यालय में एक बड़ा हॉल है जहां वाद विवाद प्रतियोगिता होती है। मेरे विद्यालय में लगभग 100 अध्यापक तथा 5000 विद्यार्थी हैं। विद्यालय में १० बसे हैं जो बच्चों को उनके घर से विद्यालय लेकर आती है और छोड़ती है। विद्यालय में पुस्तकों की दुकान है जहां से हम पुस्तकें कॉपियां तथा पेन पेंसिल आदि खरीदते हैं।


विद्यालय में एक बहुत बड़ा पुस्तकालय भी है ,जहां हर विषय की किताबें रखी गई है । हम वहां पर समाचार और पत्र पत्रिकाएं भी पढ़ते हैं। हमारे विद्यालय के प्रधानाचार्य योग्य व उच्च विचारों वाले हैं। वे बहुत अनुशासनप्रिय हैं। हमारे विद्यालय के अध्यापक / अध्यापिकाएं उच्च शिक्षित और मेहनती हैं ,इसलिए हमारे विद्यालय का वार्षिक परीक्षा परिणाम बहुत अच्छा आता है।


मेरा विद्यालय एक आदर्श विद्यालय है । मुझे अपना विद्यालय बहुत पसंद है मुझे अपने विद्यालय पर बहुत गर्व है।


harshita113: Hope this helps you
harshita113: Mark me as brainliest
Similar questions