Hindi, asked by vansh4336, 1 month ago

निबंध
(नामबहादुर शास्त्री​

Answers

Answered by priyanka2252003
2

Explanation:

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को मुगलसराय, उत्तरप्रदेश में 'मुंशी शारदा प्रसाद श्रीवास्तव' के यहां हुआ था। उनकी माता का नाम 'रामदुलारी' था।

लाल बहादुर शास्त्री के पिता प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थे। ऐसे में सब उन्हें 'मुंशी जी' ही कहते थे। बाद में उन्होंने राजस्व विभाग में क्लर्क की नौकरी कर ली थी। परिवार में सबसे छोटा होने के कारण बालक लालबहादुर को परिवार वाले प्यार से 'नन्हे' कहकर ही बुलाया करते थे।

जब नन्हे अठारह महीने के हुए तब दुर्भाग्य से उनके पिता का निधन हो गया। उनकी मां रामदुलारी अपने पिता हजारीलाल के घर मिर्जापुर चली गईं। कुछ समय बाद उसके नाना भी नहीं रहे। बिना पिता के बालक नन्हे की परवरिश करने में उसके मौसा रघुनाथ प्रसाद ने उसकी मां का बहुत सहयोग किया।

Answered by gauripagade20
1

hey

answer

लाल बहादुर शास्त्री प्रमुख भारतीय नेताओं में से एक हैं जिन्होंने हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी और कई अन्य लोगों को संघर्ष में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। 2 अक्टूबर 1904 को जन्मे, वह अपने शुरुआती बिसवां दशा के दौरान स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए।

वह गांधीवादी विचारधाराओं से बहुत प्रभावित थे और उसी रास्ते पर चलने का फैसला किया। उन्होंने विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों को आगे बढ़ाने के लिए महात्मा गांधी के साथ हाथ मिलाया। उन्होंने सत्य और अहिंसा के मार्ग का अनुसरण किया और साहस से लड़े।

भारत को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त कराना उनका एकमात्र उद्देश्य बन गया था और उन्होंने गांधी जी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के साथ इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए समर्पित रूप से काम किया। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उन्हें कई बार जेल हुई और कुल नौ साल कैद में बिताने पड़े। हालांकि, इससे उनकी भावना नहीं डिगी और वह बराबर समर्पण के साथ लड़ते रहे।

वह पंडित जवाहरलाल नेहरू के काफी करीबी थे और देश के दूसरे प्रधानमंत्री बने। उनका नारा, जय जवान जय किसान 1965 के भारत-पाक के दौरान बेहद लोकप्रिय हो गया। वह उन सैनिकों और किसानों को प्रोत्साहित करने और उन्हें खुश करने के नारे के साथ आए, जो दिन रात मेहनत करते हैं और देश की सेवा करते हैं। यह नारा आज भी लोकप्रिय है और इसका इस्तेमाल किसानों के साथ-साथ सैनिकों को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है।

10 जनवरी 1966 को कार्डियक अरेस्ट के कारण शास्त्री का निधन हो गया। हालांकि, उनकी मौत का कारण अक्सर हत्या होने का संदेह है।

like

follow_me

mark as branllieast

Similar questions