Hindi, asked by shanuprajapati749, 5 hours ago

निबंध:—ऑनलाइन स्टडी के लाभ और नुकसान​

Answers

Answered by DivyaSharma121224
1

Answer:

ऑनलाइन क्‍लासेस काफी सुविधाजनक है और इससे ज्यादा सुविधाजनक कोई और माध्यम हो भी नहीं सकता। इसके माध्यम से बच्‍चे घर बैठे, बिना स्‍कूल जाए पढ़ सकते हैं। जहां चाहें वहां बैठकर पढ़ सकते हैं। इस से बच्‍चों को गर्मियों के मौसम में काफी आराम मिल रहा है जिससे वो अपनी एनर्जी अच्छे से यूज़ कर सकते हैं।

Answered by ⱮøøɳƇⲅυѕɦεⲅ
22

आज का जमाना कंप्यूटर, इंटरनेट का जमाना है और इंटरनेट के इस जमाने में ऑनलाइन पढ़ाई के काफी फायदे देखे जा रहे हैं। ऑनलाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि विद्यार्थी का समय और पैसा दोनों की बचत होती है। ऑनलाइन पढ़ाई करने से विद्यार्थी पर समय की बंदिश नहीं होती है। विद्यार्थी ऑनलाइन के माध्यम से किसी भी समय पर किसी भी विषय पर पढ़ाई कर सकता है। इंटरनेट के माध्यम से, कंप्यूटर या मोबाइल पर किसी एप्स के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई घर बैठकर कर सकता है ।

 \bf \huge \ \: लाभ

ऑनलाइन अध्ययन के तरीके से अध्ययन के कई फायदे है। यह बहुत सुविधाजनक है, इस सुविधा के उपयोग से आप अपने घर पर ही रहकर बातचीत कर सकते है। आप क्लासरूम की तरह यहाँ पर भी एक दुसरे से सवाल जबाब कर सकते है।

 \:  \:

प्राकृतिक आपदा या आपातकाल की स्थिति में ऑनलाइन अध्ययन की प्रक्रिया का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। इस प्रक्रिया का सही उदाहरण हाल ही में फैली कोविड-19 महामारी है, जिसका प्रभाव सारी दुनियाँ में है और इसके प्रभाव से बचने के लिए सभी प्रयत्नशील है। इन दिनों कई स्कूल छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए ऑनलाइन अध्ययन की प्रक्रिया को अपना रहें है। वास्तव में ऑनलाइन अध्ययन की प्रक्रिया स्कूली शिक्षा के लिए एक सुरक्षित विकल्प है।

 \bf \huge \: नुकसान

ऑनलाइन अध्ययन की प्रक्रिया में कई लाभों के अलावा कुछ नुकसान भी हमारें सामनें प्रस्तुत होते है। जिस तरह वास्तविक कक्षा में जो उत्साह का वातावरण होता है यहाँ उस वातावरण का अभाव होता है। एक जीवंत कक्षा या लाइव क्लास में जो आनंद का माहौल होता है, ऑनलाइन अध्ययन में उस माहौल की कमी होती है। यहाँ पर एक शिक्षक और छात्र एक दुसरे से केवल एक ही विषय को लेकर बातचीत और चर्चा कर सकते है।

 \:  \:  \:

इसके अलावा इसके कारण गैजेट का ओवर एक्सपोजर से स्वास्थ के कई खतरे जैसे कि सिरदर्द, आंखों का कमजोर होना और एकाग्रता में कमी आना इत्यादि का खतरा भी बढ़ जाता है।

Similar questions