Hindi, asked by cutenehu21, 7 months ago

निबंध- शिक्षा का महत्व​

Answers

Answered by Anonymous
14

Answer:

हमारी सोसायटी में शिक्षा का महत्व

शिक्षा एक महत्वपूर्ण पहलू है जो आधुनिक, औद्योगिक दुनिया में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में जीवित रहने के लिए लोगों को एक अच्छी शिक्षा की आवश्यकता है। आधुनिक समाज उन लोगों पर आधारित है जिनके जीवन स्तर उच्च हैं और ज्ञान है जो उन्हें अपनी समस्याओं के बेहतर समाधान लागू करने की अनुमति देता है।

शिक्षा की विशेषताएं

शिक्षा सभी को सशक्त बनाती है। कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ शिक्षा में मदद मिलती है:

1. गरीबी दूर करना

शिक्षा गरीबी को दूर करने में मदद करती है जैसे कि एक व्यक्ति शिक्षित होता है, वह एक अच्छी नौकरी पा सकता है और अपने परिवार की सभी बुनियादी जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है।

2. सुरक्षा और अपराध के खिलाफ सुरक्षा

यदि कोई व्यक्ति अच्छी तरह से शिक्षित है, तो वह किसी के द्वारा आसानी से मूर्ख नहीं होगा। एक शिक्षित व्यक्ति को घरेलू हिंसा और अन्य सामाजिक बुराइयों में शामिल होने का खतरा कम होता है। वे जीवन में स्वस्थ संबंधों का आनंद लेते हैं। इसका मतलब है कि लोगों को धोखा देने या हिंसा का शिकार होने की संभावना कम है।

3. युद्धों और आतंकवाद की रोकथाम

एक सुरक्षित और सुरक्षित जीवन जीने के लिए, हमारे दैनिक जीवन में शिक्षा के मूल्य को समझने की आवश्यकता है। विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों में सक्रिय भाग लेने की आवश्यकता है। इस प्रकार की उत्पादक गतिविधियाँ बेहतर जीवन जीने के लिए ज्ञान प्रदान करती हैं।

4. वाणिज्य और व्यापार

केवल स्कूल या कॉलेज जाने और डिग्री हासिल करने का मतलब है एक अच्छी शिक्षा। यदि देश के नागरिक शिक्षित होंगे तो देश का व्यापार और वाणिज्य भी आसानी से विकसित होगा। शिक्षा कठिन कार्यों को पूरा करने के लिए आत्म-निर्भर बनने और उनमें बहुत आत्मविश्वास बनाने में मदद करती है। शिक्षा प्राप्त करने पर, उनके जीवन स्तर में सुधार होता है।

5. कानून और व्यवस्था

शिक्षा राष्ट्र के तेज विकास की प्रक्रिया को सक्षम बनाती है। यदि आपके पास अच्छी शिक्षा है, तो आप अपने देश की अच्छी सेवा कर सकते हैं। यह एक अच्छी राजनीतिक विचारधारा विकसित करता है।

6.

महिला सशक्तिकरण

शिक्षा महिलाओं को सशक्त बनाने में भी मदद करती है। पुनर्विवाह विधवाओं, सती प्रथा, बाल विवाह, दहेज प्रथा आदि जैसे कुछ पुराने रिवाजों को शिक्षा की शक्ति से ध्वस्त किया जा सकता है। महिलाएं, यदि शिक्षित हैं, तो अपने साथ हुए अन्याय के खिलाफ आवाज उठा सकती हैं। इससे समाज के साथ-साथ राष्ट्र में भी बहुत विकास होगा। संक्षेप में, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति के अधिकार का सही तरीके से उपयोग किया जा सकता है यदि सभी महिलाएं शिक्षित हो जाएंगी।

7. समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का उत्थान

दुनिया को बदलने के लिए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण घटक है। शिक्षा की कमी के कारण, बहुत से अनपढ़ लोग समाज में व्याप्त भेदभाव, छुआछूत और अन्याय का कष्ट झेलते हैं लेकिन एक अच्छी शिक्षा की उन्नति के साथ। यदि सभी लोग शिक्षित होंगे; यह अंततः समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के उत्थान की ओर ले जाता है।

8. संचार

शिक्षा और संचार के बीच का संबंध स्पष्ट है। अच्छी शिक्षा अन्य लोगों के साथ बेहतर संवाद करने में मदद करती है। यह हमारे संचार कौशल जैसे भाषण, बॉडी लैंग्वेज इत्यादि को भी बेहतर बनाता है। जो व्यक्ति शिक्षित होता है वह अपने भीतर आत्मविश्वास का अनुभव करता है या एक बड़ी जनता के सामने भाषण देता है या बैठक या सेमिनार आयोजित कर सकता है।

ईमेल, पत्र, टाइपिंग संदेश, पत्रिकाएं और समाचार पत्र पढ़ना या यहां तक कि एक स्मार्टफ़ोन का उपयोग करना मूल शिक्षा प्राप्त किए बिना कभी भी संभव नहीं हो सकता है।

Answered by parry8016
10

shiksha ka mahatav

शिक्षा हम सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए आवश्यक उपकरण है । हम जीवन में शिक्षा के इस उपकरण का प्रयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते हैं। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों को सामाजिक और पारिवारिक आदर और एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है। शिक्षा का समय सभी के लिए सामाजिक और व्यक्तिगत रुप से बहुत महत्वपूर्ण समय होता है। यह एक व्यक्ति को जीवन में एक अलग स्तर और अच्छाई की भावना को विकसित करती है। शिक्षा किसी भी बड़ी पारिवारिक, सामाजिक और यहाँ तक कि राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय समस्याओं को भी हर करने की क्षमता प्रदान करती है। हम से कोई भी जीवन के हरेक पहलू में शिक्षा के महत्व को अनदेखा नहीं कर सकता। यह मस्तिष्क को सकारात्मक ओर मोड़ती है और सभी मानसिक और नकारात्मक विचारधाराओं को हटाती है।

शिक्षा क्या है?

यह लोगों की सोच को सकारात्मक विचार लाकर बदलती है और नकारात्मक विचारों को हटाती है। बचपन में ही हमारे माता-पिता हमारे मस्तिष्क को शिक्षा की ओर ले जाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्था में हमारा दाखिला कराकर हमें अच्छी शिक्षा प्रदान करने का हरसंभव प्रयास करते हैं। यह हमें तकनीकी और उच्च कौशल वाले ज्ञान के साथ ही पूरे संसार में हमारे विचारों को विकसित करने की क्षमता प्रदान करती है। अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने का सबसे अच्छे तरीके अखबारों को पढ़ना, टीवी पर ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों को देखना, अच्छे लेखकों की किताबें पढ़ना आदि हैं। शिक्षा हमें अधिक सभ्य और बेहतर शिक्षित बनाती है। यह समाज में बेहतर पद और नौकरी में कल्पना की गए पद को प्राप्त करने में हमारी मदद करती है।

शिक्षा की मुख्य भूमिका

आधुनिक तकनीकी संसार में शिक्षा मुख्य भूमिका को निभाती है। आजकल, शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत तरीके हैं। शिक्षा का पूरा तंत्र अब बदल दिया गया है। हम अब 12वीं कक्षा के बाद दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम (डिस्टेंस एजूकेशन) के माध्यम से भी नौकरी के साथ ही पढ़ाई भी कर सकते हैं। शिक्षा बहुत महंगी नहीं है, कोई भी कम धन होने के बाद भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकता है। दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से हम आसानी से किसी भी बड़े और प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में बहुत कम शुल्क पर प्रवेश ले सकते हैं। अन्य छोटे संस्थान भी किसी विशेष क्षेत्र में कौशल को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

Similar questions