Hindi, asked by pritam288, 6 months ago

निबंध विषय-१) मैं पढ़ना चाहता हूँ:आॅनलाईन या आॅफलाईन​

Answers

Answered by nona32
0

Answer:

offline

Explanation:

kyoki offline me jyada acche se samaj me Aata hai

Answered by abinavs
0

Explanation:

आज के दौर में ऑनलाइन माध्यम से पढ़ने, सीखने का चलन शिक्षा के क्षेत्र में काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है, और लोग इसे स्वीकार भी रहे हैं। आज की तारीख में शिक्षा के क्षेत्र में यह सबसे लोकप्रिय साधनों में से एक बन चुका है और अब तो ऑफलाइन क्लास की बजाय ऑनलाइन क्लास करना भी काफी आसान और सुविधाजनक हो गया है। आज हम आपको इससे सम्बंधित कुछ निबंध दे रहे हैं जिससे इसके बारे में आपका दृष्टिकोण और अधिक स्पष्ट हो जायेगा।

क्या ऑनलाइन लर्निंग शिक्षा का भविष्य है पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays On Is Online Learning the Future Of Education in Hindi)

निबंध 1 (250 Words) - क्या ऑनलाइन लर्निंग शिक्षा का भविष्य है?

परिचय

ई-लर्निंग यानी इन्टरनेट के जरिये पढ़ाई, आज की तारीख में सबसे तेजी से बढ़ते, सीखने वाले प्लेटफार्मों में से एक बन चुका है। आजकल हर क्षेत्र से सम्बंधित सभी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध हैं और प्रति वर्ष भारी संख्या में लोग इसमें हिस्सा लेते हैं। निश्चित रूप से तेजी से बढ़ता ऑनलाइन नेटवर्क कई मायनों में शिक्षा का भविष्य बनने जा रहा है।

ऑनलाइन लर्निंग शिक्षा का भविष्य कैसे है?

इस बात को ज्यादा वक़्त नही हुआ है जब स्मार्ट क्लासेज से रूबरू कराया गया था और ये सफल भी था। इसी चलन को आगे बढ़ाते हुए एक और स्मार्ट क्लास से परिचय कराया गया जो कि ऑनलाइन प्लेटफार्म है। हम सभी इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इसकी मदद से सीखना निश्चित रूप से शिक्षा को एक दूसरे स्तर पर ले जायेगा। यह एक सर्वश्रेष्ठ प्लेटफार्म में से एक हैं और ई-लर्निंग शिक्षण का सबसे नवनीतम माध्यम है।

दिन प्रतिदिन यह लोकप्रिय होते जा रहा है और आसान तथा सुविधाजनक माध्यम भी है। हर कोई चाहता है कि जहाँ पैसे लगाये उससे सर्वोत्तम पाए। जब हमें हमारे दरवाजे पर ही उत्कृष्ट शिक्षण सुविधा मिले तो भला कोई क्यों ऑफलाइन कक्षाओं में जाना चाहेगा।

शिक्षण सामग्री भी ऑनलाइन माध्यम से आसानी से उपलब्ध हो जा रही हैं और कोई भी अपनी मर्जी का विषय देख या पढ़ पा रहा है। यहाँ पर ढेरों संस्थान हैं जिन्होंने ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर रखी है और छात्र भी इसे काफी सुविधाजनक मान रहे हैं। इससे उनके आने जाने के समय की बचत हो रही है और अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करने का मौका मिल रहा है।

निष्कर्ष

देखा जाये तो ई-लर्निंग, क्लासरूम सेवाओं से ज्यादा लोकप्रिय हो रही है। यहाँ पर आपको सब कुछ मिलता है जैसे लेक्चर, प्रश्न-उत्तर हल करना, किसी विषय पर चर्चा करने से लेकर अन्य कार्य, आदि। ये सिर्फ छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि पैरेंट्स के लिए भी काफी मददगार है। उन्हें अपने बच्चों को कहीं भी लेकर जाने की आवश्यकता नही है क्योंकि सभी कक्षाएं तो घर पर ही चल रही हैं। और मैं यह कह सकता हूँ कि ऑनलाइन लर्निंग आगे चलकर शिक्षा का भविष्य बनने वाला है।

Similar questions