Geography, asked by maahira17, 8 months ago

नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर 150 शब्दों से अधिक न दें :
(i) ""एक सुप्रबंधित परिवहन प्रणाली में विभिन्न एक-दूसरे की संपूरक होती है,"" इस कथन को स्पष्ट कीजिए।

Answers

Answered by nikitasingh79
4

(i) एक सुप्रबंधित परिवहन प्रणाली में विभिन्न एक-दूसरे की संपूरक होती है। यह कथन पूर्ण रूप से सत्य है। स्थल ,जल ,वायु और पाइपलाइन परिवहन के महत्वपूर्ण साधन है।  इनका प्रयोग प्रदेश के आंतरिक तथा बाहरी परिवहन के लिए किया जाता है। इनमें पाइपलाइन के अतिरिक्त सभी संसाधनों द्वारा यात्री व माल दोनों का आवागमन होता है।  

परिवहन के माध्यम की सार्थकता वस्तुओं और सेवाओं के प्रकार , परिवहन की लागत तथा परिवहन के लिए उपलब्ध साधनों पर निर्भर करती है ; जैसे कम दूरी तथा एक घर से दूसरे घर की सेवा के लिए सड़क मार्ग सस्ता व तीर्वगामी होता है। अधिक मूल्य, हल्की तथा शीघ्र नष्ट होने वाली वस्तुओं का परिवहन वायु मार्ग द्वारा उपयुक्त होता है।

देश के अंतर्गत बड़ी मात्रा में वस्तुओं को लंबी दूरी तक पहुंचाने के लिए रेल मार्ग अनुकूल होता है तथा भारी एवं दूर तक सामानों का परिवहन जलमार्ग द्वारा सस्ता पड़ता है।  

अतः एक अच्छी सी संगठित परिवहन प्रणाली में परिवहन के विनिमय माध्यम अथवा साधन एक दूसरे के पूरक होते हैं जिससे परिवहन कार्य सुगम बनता है।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ  (परिवहन एवं संचार ) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15094914#

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए :  

(i) पारमहाद्वीपीय स्टुबर्ट महामार्ग किनके मध्य से गुज़रता है?

 (क) डार्विन और मेलबोर्न     (ख) एडमंटन और एंकॉरेज  

 (ग) बैंकूवर और सेंट जॉन नगर (घ) चेगडू और ल्हासा  

(ii) किस देश में रेलमार्गों के जाल का सघनतम घनत्व पाया जाता है?  

 (क) ब्राजील           (ख) कनाडा  

 (ग) संयुक्त राज्य अमेरिका        (घ) रूस…………..

https://brainly.in/question/15094958#

निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर लगभग 30 शब्दों में दीजिए :

(i) पर्वतों, मरुस्थलों तथा बाढ़ संभावित प्रदेशों में स्थल परिवहन की क्या-क्या समस्याएँ है?

(ii) पारमहाद्वीपीय रेलमार्ग क्या होता है?

(iii) जल परिवहन के क्या लाभ हैं?  

https://brainly.in/question/15094975#

Answered by Anonymous
3

उत्तर :-

परिवहन वह सुविधा या सेवा है जिसका उपयोग माल की ढुलाई के लिए किया जाता है और साथ ही जानवरों, मनुष्यों और विभिन्न प्रकार के वाहनों को नियोजित करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखा जाता है। ऐसी गति जल, वायु और भूमि पर होती है। मोड का महत्व परिवहन की जाने वाली सेवाओं और सामानों पर निर्भर है, मोड सुलभ, और परिवहन की लागत। समुद्री मालवाहकों द्वारा माल की अंतर्राष्ट्रीय गति को विनियमित किया जाता है। डोर-टू-डोर सेवाओं के अलावा छोटी दूरी पर सड़क परिवहन तेज और सस्ता है। एक राष्ट्र के भीतर लंबी दूरी पर भारी सामग्री की बड़ी क्षमता के लिए रेलवे सबसे अनुकूल है। हल्के, खराब होने वाले और उच्च मूल्य वाले सामानों को वायुमार्ग के माध्यम से सबसे अच्छा स्थानांतरित किया जाता है।

कोई भी परिवहन प्रणाली आत्मनिर्भर नहीं है। एक अच्छी तरह से प्रबंधित परिवहन प्रणाली रखने के लिए, सभी मोड के बीच एक सही लिंक आवश्यक है। पोर्ट जलमार्ग द्वारा किए जाने वाले माल के संग्रह के बिंदु के रूप में कार्य करते हैं; इस तरह के बंदरगाहों के लिए रोडवेज के साथ-साथ रेलवे को आंतरिक वस्तुओं को ले जाने के उद्देश्य से कुशल संपर्क होना चाहिए।

रेलवे दूर-दूर के स्थानों को जोड़ने में कुशल हैं, लेकिन वे अंदरूनी हिस्सों में गहराई तक घुसने में असमर्थ हैं या डोर-टू-डोर सेवाओं की आपूर्ति करते हैं, जिसके लिए परिवहन सुविधा जैसे बसों के अलावा एक कुशल सड़क प्रणाली उपलब्ध होनी चाहिए।

Similar questions