Hindi, asked by jayantjain17, 1 month ago

नागालैंड के लोक नृत्य पर अनुच्छेद लेखन ​

Answers

Answered by YASHASVEESHUBH
2

नागालैंड का लोक नृत्य भारत में नागालैंड के लोगों की पारंपरिक संस्कृति का मुख्य घटक है। नागालैंड के लोक नृत्यों को मुख्य रूप से महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों द्वारा समूहों में एक प्रकार से नृत्य के आधार पर एक संतुलित तरीके से किया जाता है। नृत्य आमतौर पर धार्मिक और उत्सव के अवसरों में किया जाता है। मुख्य रूप से नागा पुरुष युद्ध नृत्य करते हैं। यह नृत्य शैली में मार्शल और एथलेटिक है। नागालैंड के सभी लोक नृत्य नर्तकियों द्वारा युद्ध के रोने और गाने के साथ किए जाते हैं। नागालैंड में कई लोक नृत्य हैं जो आमतौर पर फसल के समय किए जाते हैं। इस राज्य के लोक नृत्य मनमोहक और मजेदार हैं क्योंकि ये नृत्य तब किए जाते हैं जब नागालैंड के लोग एक विशेष कार्यक्रम का आनंद ले रहे होते हैं। प्रत्येक नागा जनजाति का अपना नृत्य है, लेकिन उनकी एक सामान्य विशेषता है। नागालैंड के सभी लोक नृत्यों में शरीर को सीधा स्थिति में रखते हुए पैरों के उपयोग की आवश्यकता होती है।

नागालैंड में ज़ेलियांग जनजाति का लोक नृत्य

यह अधिकांश मामलों में देखा गया है कि नागालैंड के लोक नृत्यों को मुख्य रूप से पुरुषों द्वारा किया जाता है। हालाँकि, नागालैंड की ज़ेलियांग जनजाति अपनी महिलाओं को पुरुषों के साथ लोक नृत्यों में भाग लेने की अनुमति देती है। एक प्रदर्शन के दौरान, प्रतिभागी कुछ विशिष्ट गति के साथ धीरे-धीरे मंच या क्षेत्र में प्रवेश करना शुरू करते हैं और एक वृत्त या अन्य ज्यामितीय आकार बनाते हैं। उसके बाद, नर्तक धड़कन को समायोजित करते हैं और फिर एक सतत गति से पैर पर मुहर लगाकर नृत्य करना शुरू करते हैं। कोरस में कुछ सेट शब्दों का उच्चारण करने और हाथों की ताली बजाने से इस जनजाति के नृत्य एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ये चिल्लाने और जप करने से समूह के प्रत्येक सदस्य को प्रेरणा मिलती है।

एक सर्कल बनाने के बाद, नृत्य विपरीत पार्टी या काल्पनिक दुश्मन पर हमला करते हैं, जो कि उनके हाथों में होते हैं। वे एक सुंदर संगीत पृष्ठभूमि बनाने के लिए, नृत्य की लय के अनुसार इन हथियारों को स्विंग करते हैं। नागा नृत्य में अपने लुक को संवारने के लिए खुद को सेरेमोनियल युद्ध-प्रकार की पोशाक और पीतल और चांदी के गहने और लोहे से बने अन्य आभूषण पहनते हैं। क्षेत्रीय मतभेदों के परिणामस्वरूप, नागों के बीच नृत्य के पैटर्न में वहां बहुत कम मात्रा में कुछ परिवर्तन देखे गए। सामान्य तौर पर, इस नृत्य में ऊपरी हिस्से में शरीर की सीधी स्थिति शामिल होती है, जबकि असंतुलित या सीधे घुटने हमेशा आंदोलनों का संतुलन बनाए रखते हैं।

चरमोत्कर्ष प्राप्त करने के बाद, फिर से गति को नीचे लाया जाता है और इस प्रकार चिल्लाने, कॉल करने और रोने में बहुत वृद्धि होती है। नागालैंड के किसी भी लोक नृत्य में किसी वाद्य यंत्र का उपयोग नहीं किया जाता है।

नागालैंड में ज़ेमी जनजाति का लोक नृत्य

उत्तरी कछार पहाड़ियों के जिले से संबंधित जैमिस में कई प्रकार के समारोहों में नृत्य किए गए हैं, और प्रत्येक नृत्य का एक अलग नाम है। इन नृत्यों को कभी-कभी कीड़े, पक्षियों या जानवरों के साथ अपनी समानता के बाद, नृत्य के चरणों के संबंध में अलग किया जाता है। उनमें से कुछ नुरिऑलियन या मुर्गा नृत्य हैं जो एक मुर्गा की विशेषता से संबंधित हैं, गेल्टिएलाइम या क्रिकेट नृत्य जिसमें हाथों की और फ्रॉस्ट गति होती है।

पुरुष आम तौर पर नृत्य करते हैं जिसमें तेमांगनेटिन या फ्लाई डांस या हेटेट्यूले या भालू नृत्य शामिल होते हैं, केवल संगीत और गीतों की कंपनी के साथ। संगीत में शामिल झांझ शामिल हैं, नियमित अंतराल में पीटा जाता है क्योंकि गायक एक तरफ खड़े होते हैं या केंद्र में प्रदर्शन करने वाले नर्तकियों को स्थान प्रदान करने के लिए एक घेरा बनाते हैं।

नागालैंड के कुछ क्षेत्रों में, लोक नृत्य नगाड़ा पर्व के उत्सव के पाँचवें दिन मनाया जाता है। यह दिन मुख्य रूप से विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए समर्पित है। इस विशेष दिन पर, सभी नागा अपने पारंपरिक परिधानों में खुद को तैयार करते हैं और गाँव की यात्रा करते हैं। खल से खल तक नर्तकों की आवाजाही और प्रत्येक रेनिस या उनके नृत्य का प्रदर्शन करके उनकी यात्रा, पूरी आबादी उनकी सराहना करती है और नागा महिलाएं नर्तकियों को ज़ेरू, अर्थात् मांस, चावल-बीयर आदि प्रदान करती हैं। हॉर्नबिल त्योहार के दौरान पुरुषों द्वारा पारंपरिक नागा नृत्य किया जाता है, जिसे हॉर्नबिल के संरक्षण के लिए एक संदेश द्वारा शुरू किया जाता है। हॉर्नबिल नागालैंड का राज्य पक्षी है।

नागालैंड के लोक नृत्यों में युद्ध नृत्य शामिल होते हैं और ये नृत्य नागालैंड में लोक कलाओं का एक समृद्ध रूप प्रस्तुत करते हैं, जहाँ नागा नर्तकियां खुद को आभूषणों से सजाती हैं। हालांकि नृत्यों में मॉक युद्ध का प्रतिनिधित्व करने वाले कई गतियों का समावेश होता है, जो प्रदर्शन करते समय बहुत सावधानी से नहीं किए जा सकते हैं। कई मौकों जैसे विवाह, त्योहार, फसल या यहां तक कि खुशी के कई सामान्य क्षण ऐसे कुछ विकल्प हैं जहां नागा अपने नृत्य का जश्न मनाते हैं।

Attachments:
Similar questions