Hindi, asked by honeyharjeet811, 27 days ago

नेहरू जी ने जेल में कैदी के रूप में कलम क्यों उठाई​

Answers

Answered by hellosweetsugar1
20

Answer:

hope the answer helps

Explanation:

भारत का गुणगान करने हेतु भारतीयों में राष्ट्रप्रेम जागृत करने हेतु भारतीयों का मार्गदर्शन करने हेतु

mark me as branliest.

Answered by sanket2612
0

Answer:

एक पिता से उनकी बेटी को पत्र में 30 पत्र, नेहरू द्वारा 1928 की गर्मियों में लिखे गए थे, जब इंदिरा मसूरी में थीं, और वे इलाहाबाद में थे। अपनी अनुपस्थिति की पूर्ति के लिए उसने ये पत्र लिखे।

वह अपनी बेटी को उसकी परिस्थितियों, उसके परिवेश से अवगत कराना चाहता था। नेहरू का इरादा इंदिरा के युवा और प्रभावशाली दिमाग को इतिहास के साथ-साथ वर्तमान स्थिति के बारे में एक पक्षपातपूर्ण दृष्टिकोण के साथ पोषित करना था।

इन पत्रों में नेहरू कई तरह के विषयों को उठाते हैं। वह प्राकृतिक इतिहास, पृथ्वी की शुरुआत और विकास पर चर्चा करता है। वह दुनिया की विभिन्न जातियों, आनुवंशिक बनावट, समुदायों और नस्लों में अंतर, इन जातियों का गठन कैसे हुआ, और लोग अलग क्यों दिखते हैं, के बारे में बात करते हैं।

नेहरू सभ्यताओं के विषय को भी छूते हैं। वह प्राचीन सभ्यताओं, प्राचीन काल के महान शहरों, भाषा और धर्म की उत्पत्ति, मानव जाति की वृद्धि, और धर्म में परिवर्तन और इसकी वर्तमान अभिव्यक्तियों पर चर्चा करता है। नेहरू ने भारत के इतिहास, रामायण, महाभारत और अतीत के महान राजाओं और उनके राज्यों के बारे में विस्तार से चर्चा की। अर्थशास्त्र, व्यापार और यात्रा के विषय भी नेहरू ने ही निपटाए थे।

वह चाहते थे कि इंदिरा दुनिया, उसके संघर्षों और संकटों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण रखें। उन्होंने श्रम विभाजन, किसानों की समस्याओं और आर्थिक रूप से वंचितों जैसे विषयों को भी छुआ।

पत्र प्रकृति के लिए, लोगों के लिए, इतिहास के लिए नेहरू के प्रेम को दर्शाते हैं, और अपनी बेटी में इसे विकसित करने की उनकी अत्यधिक इच्छा को भी दर्शाते हैं। जैसा कि इंदिरा गांधी परिचय में कहती हैं, इन पत्रों ने उनमें लोगों में रुचि जगाने और उनके लिए चिंता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जवाहरलाल नेहरू द्वारा अपनी बेटी को लिखे गए इन पत्रों में एक प्यार करने वाले पिता द्वारा अपनी बेटी को दिए गए अमूल्य मार्गदर्शन, सलाह और जानकारी शामिल है।

#SPJ3

Similar questions