Science, asked by ishugupta915566, 8 months ago

नाइट्रोजन चक्र कैसे संचालित होता है?​

Answers

Answered by ay7977065
11

Answer:

नाइट्रोजन चक्र (Nitrogen cycle) | Hindi Water Portal मिट्टी से पौधों द्वारा ग्रहण की गई नाइट्रोजन जटिल कार्बनिक योगिकों में परिवर्तित हो जाती है। ... मिट्टी में उपस्थित इस संयुक्त नाइट्रेट को तीसरे प्रकार के (अनाइट्रीकारी) बैक्टीरिया नाइट्रोजन गैस में परिवर्तित कर देते हैं और यह मुक्त होकर पुनः वायुमंडल में वापस पहुंच जाती है। इस प्रकार एक नाइट्रोजन चक्र पूर्ण होता है।

Answered by sourasghotekar123
0

नाइट्रोजन चक्र एक विशेष धातु है जो इंजनों में तेजी से और संचालित ढंग से जलाए जाने वाले ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है। नाइट्रोजन चक्र को संचालित करने के लिए एक विशेष सिस्टम होता है, जो उपयोगकर्ता के इच्छानुसार इसे जलाने या बंद करने की अनुमति देता है।

जब नाइट्रोजन चक्र को संचालित किया जाता है, तो एक विशेष नियंत्रण वाला वायुमंडल उत्पन्न होता है, जो ईंधन को उच्च तापमान पर तेजी से जलाने में मदद करता है। यह वायुमंडल एक विशेष प्रकार के वायुमंडल में बनाया जाता है, जो नाइट्रोजन चक्र के सम्पूर्ण प्रणाली को संचालित करता है।

इस प्रक्रिया में जो गैस उत्पन्न होता है उसे धीरे-धीरे ठंडा होने दिया जाता है ताकि यह तुरंत ही गाड़ी तक पहुंच सके। गैस की ठंडक बढ़ाने के लिए एक विशेष प्रकार का कंडेंसर भी इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रक्रिया में नियमित रूप से नाइट्रोजन की खपत होती रहती है जो निरंतर धुएं के रूप में निकलते रहते हैं।

For more questions on Nitrogen Cycle

brainly.in/question/757291

#SPJ3

Similar questions