Social Sciences, asked by csantanu361, 20 days ago

निजी संपत्ति का सिद्धांत किसका है​

Answers

Answered by guriya16101995
9

Answer:

निजीकरण व्यवसाय, उद्यम, एजेंसी या सार्वजनिक सेवा के स्वामित्व के सार्वजनिक क्षेत्र (राज्य या सरकार) से निजी क्षेत्र (निजी लाभ के लिए संचालित व्यवसाय) या निजी गैर-लाभ संगठनों के पास स्थानांतरित होने की घटना या प्रक्रिया है।

Answered by syed2020ashaels
0

निजी संपत्ति का सिद्धांत:

  1. निजी संपत्ति' एक प्रकार की प्रणाली को संदर्भित करती है जो विशेष वस्तुओं को आवंटित करती है जैसे भूमि के टुकड़े विशेष व्यक्तियों को उपयोग और प्रबंधित करने के लिए|
  2. दूसरों के बहिष्कार के लिए (यहां तक कि अन्य जिन्हें संसाधनों की अधिक आवश्यकता होती है) और बहिष्करण के लिए भी समाज द्वारा किसी भी विस्तृत नियंत्रण का।
  3. हालांकि ये बहिष्करण निजी संपत्ति के विचार को समस्याग्रस्त प्रतीत करते हैं, दार्शनिकों ने अक्सर तर्क दिया है कि यह व्यक्ति के नैतिक विकास के लिए या एक सामाजिक वातावरण के निर्माण के लिए आवश्यक है जिसमें लोग स्वतंत्र और जिम्मेदार एजेंटों के रूप में समृद्ध हो सकें।

मार्क्स ने निजी संपत्ति का सिद्धांत का हैं।

मार्क्स जिस निजी संपत्ति की बात कर रहे हैं, वह कारखानों, बैंकों और रेलमार्ग जैसी चीजों का निजी स्वामित्व है, जो उनके मालिकों को दूसरे लोगों के काम से पैसा बनाने की अनुमति देती है। उसे (और हमारे पास) काम करने वाले लोगों के साथ एक आरामदायक जीवन के लिए आवश्यक सामान जमा करने में कोई समस्या नहीं है।

Project code #SPJ3

Similar questions