Science, asked by gupthar562, 4 months ago

निकल लोहे की
कोशिका है​

Answers

Answered by ArunSivaPrakash
0

निकल-आयरन (Ni-Fe) सेल या बैटरी को निकल-क्षारीय सेल या एडिसन बैटरी के रूप में भी जाना जाता है।

  • आयरन नेगेटिव प्लेट्स और निकेल (III) ऑक्साइड-हाइड्रॉक्साइड पॉजिटिव प्लेट्स डिवाइस बनाती हैं। पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है।
  • थॉमस एडिसन ने 1901 में इस रिचार्जेबल सेल का निर्माण किया, जिससे "एडिसन बैटरी" नाम कमाया गया।
  • कमी प्रतिक्रिया निकल हाइड्रॉक्साइड इलेक्ट्रोड (कैथोड) पर होती है जबकि ऑक्सीकरण प्रतिक्रिया नी-फे इलेक्ट्रोकेमिकल सेल में लौह इलेक्ट्रोड (एनोड) पर होती है।
  • एडिसन सेल काफी लंबी उम्र और आस-पास की चीजों को नष्ट करने वाले एसिड वाष्प की अनुपस्थिति का लाभ प्रदान करता है।
  • इलेक्ट्रोलिसिस के माध्यम से हाइड्रोजन बनाने और ऑटोमोबाइल के लिए स्टोरेज बैटरी बनाने के लिए, निकल-लौह बैटरी को संयोजन बैटरी के रूप में नियोजित किया जाता है।

#SPJ2

Answered by pinkypearl301
0

Answer:

निकल-आयरन (Ni-Fe) सेल या बैटरी को निकल-क्षारीय सेल या एडिसन बैटरी के रूप में भी जाना जाता है।

Explanation:

निकेल एक रासायनिक तत्व है जो संक्रमण धातु समूह का हिस्सा है। यह एक चांदी-सफेद धातु है जिसमें हल्का सुनहरा रंग होता है। यह सही है कि यह नमनीय है। निकेल-आयरन (Ni-Fe) सेल या बैटरी को क्षारीय निकल सेल या एडिसन बैटरी के रूप में भी जाना जाता है। आयरन और निकल ऑक्साइड-हाइड्रॉक्साइड प्लेट इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती हैं।पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड एक इलेक्ट्रोलाइट है जो कोशिकाओं को ऊर्जा का आदान-प्रदान करने में मदद कर सकता है। निकेल एक सामान्य धातु है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की मिश्र धातुओं को बनाने के लिए किया जाता है। निकल एक प्रतिरोधी धातु है जिसे अक्सर अन्य धातुओं पर एक सुरक्षात्मक परत के रूप में प्रयोग किया जाता है। कॉपर निकल मिश्र धातुओं का उपयोग समुद्र के पानी के लिए शुद्धिकरण संयंत्र बनाने के लिए किया जाता है। निकल का एक महत्वपूर्ण स्रोत लौह अयस्क लिमोनाइट है, जिसमें अक्सर 1-2% निकल होता है।निकल के अन्य महत्वपूर्ण अयस्क खनिजों में पेंटलैंडाइट और नी- शामिल हैं। इसमें समृद्ध प्राकृतिक सिलिकेट का मिश्रण होता है जिसे गार्नियराइट कहा जाता है।

निकल लोहे:

https://brainly.in/question/27044255

#SPJ2

Similar questions