Hindi, asked by rajiiv50, 1 month ago

नीम का गुणों का बखान करते हुए एक फीचर तैयार कीजिए​

Answers

Answered by yashika1159
2

Answer:

Mark me as Brainliest

Explanation:

घरेलू उपचार में भी नीम का इस्तेमाल करना बहुत प्रभावी है लेकिन इन सबके अलावा भी नीम के कुछ गुण हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं. 1. नीम की पत्तियां फंगल संक्रमण से बचाती हैं और एथलीट फुट, दाद-खाज के इलाज में इसका प्रयोग बहुत प्रभावी है. साथ ही मुंह, योनि और त्वचा के संक्रमण में भी से भी यह छुटकारा दिलाती है.

Answered by Pratisthadubey
3

Answer:

घरेलू उपचार में भी नीम का इस्तेमाल करना बहुत प्रभावी है लेकिन इन सबके अलावा भी नीम के कुछ गुण हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं. 1. नीम की पत्तियां फंगल संक्रमण से बचाती हैं और एथलीट फुट, दाद-खाज के इलाज में इसका प्रयोग बहुत प्रभावी है. साथ ही मुंह, योनि और त्वचा के संक्रमण में भी से भी यह छुटकारा दिलाती है.नीम की पत्तियां दंत रोगों और पेट के संक्रमण से लड़ने में भी काफी प्रभावी हैं.

3. इसमें पाया जाने वाला एंटीवायरल गुण वायरल रोगों जैसे चिकन पॉक्स और फाउल पॉक्स से लड़ने में सालों से कारगर है.

4. दांत के रोगों से लड़ने में तो नीम का जवाब ही नहीं. भारत और अफ्रीका में सालों से नीम का इस्तेमाल टूथपेस्ट में होता आ रहा है.

5. नीम का उपयोग सदियों से शोध के लिए होता चला आ रहा है ताकि इसके गुणों के बारे में और अध‍िक जानकारी पाई जा सके.

6. नीम एचआईवी से पीड़ित मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है साथ ही ये एचआईवी के इलाज में मल्टीड्रग का काम भी करती है.इसका इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी तमाम दिक्कतों जैसे कि मुहांसे, एक्ने और अन्य समस्याओं से निपटने में किया जाता है.

Similar questions