Hindi, asked by agarwalsahi98, 1 month ago

नीम का पेड़ हमारा सच्चा साथी निबंध​

Answers

Answered by danishashetty165
4

भारत में नीम के औषधीय पौधे को इसके कई उपयोगों और लाभों के कारण अत्यधिक माना जाता है हालाँकि, बाकी दुनिया अभी भी इससे अपरिचित है। नीम एक आकर्षक और बहुमुखी पौधा है और नीम का उपयोग करने के कई फायदे हैं।

नीम के पौधे के विभिन्न भागों का उपयोग करना

नीम के पेड़ के सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले हिस्से बीज गुठली, पत्ते और छाल हैं। नीम के पौधे का फल ऑलिव जैसा लगता है। मांस एक बीज को घेरता है जिसमें एक या कई गुठली होती है। नीम का तेल, सबसे लोकप्रिय नीम का पौधा है, जो नीम के बीज की गुठली को दबाकर बनाया जाता है।

गुठली में 50% तेल हो सकता है। पश्चिमी दुनिया में बीज का तेल ज्यादातर एक सुरक्षित और प्रभावी कीटनाशक के रूप में जाना जाता है। नीम का तेल जैविक माली के साथ बहुत लोकप्रिय है। यह एक प्राकृतिक कीट विकर्षक के रूप में भी उपयोग किया जाता है, जो हानिकारक DEET का एक सुरक्षित और अधिक कुशल विकल्प है।

नीम के बीज का तेल भी कई त्वचा देखभाल उत्पादों में एक घटक है। भारत में नीम के तेल में ज्यादातर नीम के तेल का उपयोग किया जाता है, लेकिन नीम शैंपू, लोशन, क्रीम आदि भी हैं। इसके अलावा तेल औषधीय उपयोगों की एक विशाल श्रृंखला के लिए मूल्यवान है। बीज गुठली में नीम के पौधे में सक्रिय पदार्थों की उच्चतम सांद्रता होती है। उन्हें तेल के लिए दबाने से उन्हें प्राप्त करने का एक तरीका है, लेकिन आप बीज से विभिन्न अर्क भी बना सकते हैं।

Similar questions