Social Sciences, asked by APARNAPANDEY39, 10 months ago

निम्न में कौन सी भूमि को बंजर भूमि में रखा जा सकता
(क) ऊँचे पर्वत
(ख) पथरीली भूमि
(ग) दलदली भूमि
(घ) उपर्युक्त सभी

Answers

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

उपर्युक्त सभी

Explanation:

बंजर और बंजर भूमि- जिस भूमि का उपयोग खेती के लिए नहीं किया जा सकता है, उसे बंजर भूमि कहा जाता है जैसे पहाड़ी इलाके, रेगिस्तान, बीहड़। बंजर भूमि पहाड़ों और पहाड़ी ढलानों, रेगिस्तान और चट्टानी क्षेत्रों में सभी बंजर और अप्रयुक्त भूमि को कवर करती है।

*  वे पारिस्थितिक तंत्र जिनमें एक तिहाई से भी कम क्षेत्र में वनस्पति या अन्य आवरण होते हैं। सामान्य तौर पर, बंजर भूमि में पतली मिट्टी, रेत या चट्टानें होती हैं। बंजर भूमि में रेगिस्तान, सूखे नमक के फ्लैट, समुद्र तट, रेत के टीले, उजागर चट्टान, पट्टी की खदानें, खदान और बजरी के गड्ढे शामिल हैं।

Answered by dk6060805
0

बंजर वनस्पति जैव विविधता के खिलाफ है

Explanation:

  • बंजर वनस्पति भूमि के एक क्षेत्र का वर्णन करती है, जहाँ पौधे की वृद्धि विरल, धँसी हुई और / या सीमित जैव विविधता हो सकती है। जहरीली या बांझ मिट्टी, उच्च हवाओं, तटीय नमक-स्प्रे और जलवायु परिस्थितियों जैसे पर्यावरणीय परिस्थितियां अक्सर खराब पौधों के विकास और विकास में महत्वपूर्ण कारक हैं।

दंपति ने बंजर भूमि को बदलने के लिए इन तरीकों का पालन किया।

  • जल संचयन: चूंकि मिट्टी का क्षरण हुआ था, इसलिए उन्होंने सबसे पहले जल संचयन संरचनाएँ स्थापित कीं, जैसे कि तराजू, खाइयाँ, परकोटे की टंकियाँ। इन प्रणालियों ने पानी के उपयोग की दक्षता में वृद्धि की, चार मौजूदा बोरवेल (जो प्रभावी नहीं थे) को रिचार्ज किया और जलाशय से बिना नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की।
  • पौधारोपण: जल संचयन बिना पौध रोपण अधूरा है। पहले वृक्षारोपण चक्रों में सरकारी और निजी नर्सरियों के पौधों का उपयोग किया गया था। युवा पेड़ों और पौधों की मेजबानी के लिए एक नर्सरी स्थापित की गई थी, जिसे बाद में पोलाम में लगाया गया था। लक्ष्य विभिन्न प्रजातियों को लगाकर मिट्टी और जीवन को पुनर्जीवित करना था।
  • बाड़ लगाना: शुष्क क्षेत्र में आग लगना आम बात है। क्षति से बचने के लिए, जीवित बाड़ को सीमाओं के चारों ओर उठाया गया था, और जलाशय से बहने वाली दक्षिण हवा को बहादुर करने के लिए विशाल सागौन के पेड़ जैसे विंडब्रेक लगाए गए थे। फलों के पेड़ों ने अब खेत की 2 हेक्टेयर भूमि को पूरी तरह से पुनर्जीवित कर दिया है। फलों का जंगल कीटों, जानवरों और पक्षियों के लिए एक नया निवास स्थान बन गया है।
  • जैव विविधता के माध्यम से पुनर्जीवित करें: शेष भूमि में, पेड़ और पौधे स्थानीय प्रजातियों के बीच बिखरे हुए हैं, जो शुष्क भूमि जलवायु और उष्णकटिबंधीय प्रजातियों के अनुकूल हैं। हालांकि कुछ की मृत्यु हो गई, लेकिन विविधीकरण यह सुनिश्चित करता है कि जीवन का उत्थान हो।
Similar questions