Biology, asked by pupilkorram25, 5 hours ago

निम्नलिखित अभिक्रियाओं को समझाइए (केवल रासायनिक समीकरण
लिखिए):
11
(1) ऐसिटिलीकरण
(ii) विकार्बोक्सिलीकरण
(iii) फ्रीडल-क्राफ्टस अभिक्रिया
(iv) श्मिट अभिक्रिया
(v) क्लेमनसन अपचयन​

Answers

Answered by pappujibarh
0

Answer:

गीत में ही बनकर तैयार नहीं खाती रही है ज्यादा ही बनकर तैयार नहीं खाती रही है ज्यादा ही बनकर तैयार नहीं खाती रही है ज्यादा ही बनकर तैयार नहीं खाती रही हूँ मैं अपने को रोक नहीं त्य ओन रोल के आधारित एक ग़ज़ल और अन्धकासुर में नहीं करता घर है ज्यादा ही बनकर तैयार नहीं खाती रही हूँ मैं अपने को इस बात का भी खुलासा करने वाले प्रसिद्ध पाकिस्तानी टीम अन्ना का राजनीतिक विकल्प के रूप में नहीं करता घर है ज्यादा ही बनकर तैयार

Answered by mad210217
0

एसिटिलीकरण

  • एसिटिलीकरण एसिटिक एसिड के साथ एक कार्बनिक एस्टरीफिकेशन प्रतिक्रिया है। यह एक रासायनिक यौगिक में एक एसिटाइल कार्यात्मक समूह का परिचय देता है। ऐसे यौगिकों को एसीटेट एस्टर या एसीटेट कहा जाता है।
  • प्रोटीन जो डीएनए की नकल करते हैं और क्षतिग्रस्त आनुवंशिक सामग्री की मरम्मत करते हैं, सीधे एसिटिलीकरण द्वारा बनाए जाते हैं। एसिटिलीकरण डीएनए ट्रांसक्रिप्शन में भी मदद करता है। एसिटिलीकरण उस ऊर्जा को निर्धारित करता है जो प्रोटीन दोहराव के दौरान उपयोग करता है और यह जीन की नकल करने की सटीकता को निर्धारित करता है।

डिकार्बोजाइलेशन

  • डीकार्बोक्सिलेशन एक रासायनिक प्रतिक्रिया है जो एक कार्बोक्सिल समूह को हटाती है और कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) छोड़ती है। आमतौर पर, डीकार्बोक्सिलेशन कार्बोक्जिलिक एसिड की प्रतिक्रिया को संदर्भित करता है, कार्बन श्रृंखला से कार्बन परमाणु को हटाता है।
  • डिकारबॉक्साइलेशन को उत्प्रेरित करने वाले एंजाइमों को डिकारबॉक्साइलेस के रूप में जाना जाता है।

फ्राइडल-शिल्प प्रतिक्रिया

  • फ़्रीडेल-शिल्प प्रतिक्रियाएँ 1877 में चार्ल्स फ़्रीडेल और जेम्स क्राफ्ट्स द्वारा विकसित प्रतिक्रियाओं का एक समूह है जो एक सुगंधित वलय में प्रतिस्थापन को संलग्न करता है।
  • फ्राइडल-शिल्प प्रतिक्रियाएं दो मुख्य प्रकार की होती हैं: क्षारीकरण प्रतिक्रियाएं और एसाइलेशन प्रतिक्रियाएं। दोनों इलेक्ट्रोफिलिक सुगंधित प्रतिस्थापन द्वारा आगे बढ़ते हैं।

श्मिट प्रतिक्रिया

  • श्मिट प्रतिक्रिया एक कार्बनिक प्रतिक्रिया है जिसमें एक एज़ाइड नाइट्रोजन के निष्कासन के साथ, एक अमाइन या एमाइड देने के लिए अम्लीय परिस्थितियों में कार्बोनिल व्युत्पन्न, आमतौर पर एक एल्डिहाइड, कीटोन या कार्बोक्जिलिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है।

क्लेमेन्सन कमी

  • क्लेमेन्सन कमी एक रासायनिक प्रतिक्रिया है जिसे जिंक अमलगम और केंद्रित हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उपयोग करके अल्केन्स में केटोन्स (या एल्डिहाइड) की कमी के रूप में वर्णित किया गया है।
  • इस प्रतिक्रिया का नाम डेनिश रसायनज्ञ एरिक क्रिश्चियन क्लेमेन्सन के नाम पर रखा गया है।

Similar questions