Hindi, asked by vitthaljadhav377, 4 months ago

.निम्नलिखित जानकारी के आधार पर पत्र लेखन कीजिए।
अमेय/अमेया साठे, डोंगरे वसतिगृह, नाशिक में अपने छोटे भाई सुमेध शाले. 307, जैन
कॉलनी, जळगाँव को पढ़ाई का महत्त्व समझाते हुए पत्र लिखता/लिखती है।
अथवा​

Answers

Answered by lalitnit
33

Answer:

अमेय/अमेया साठे,

डोंगरे वसतिगृह,

नाशिक

04 October 2020

प्रिय भाई सुमेध,

पढाई का आज के जीवन में बहुत महत्व है, इसके सिर्फ फायदे ही फायदे है. पढाई से ज्ञान मिलता है, जो इन्सान को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है. शिक्षा का महत्व युगों युगों से चला आ रहा है. पहले लोग किसी महान महापुरुष के पास जाकर शिक्षा लिया करते थे, उनके आश्रम में रहकर हर प्रकार की शिक्षा लेते थे. फिर गुरुकुल भी बने, जहाँ वेद पूरण का ज्ञान दिया जाने लगा.

शिक्षा आज के समय में सबका मौलिक अधिकार बन गया है. लड़का हो या लड़की, या किसी भी जाति, धर्म, क्षेत्र का इन्सान शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार रखता है. स्वामी विवेकानंद ने हमेशा शिक्षा पर जोर दिया, साथ ही उन्होंने लड़का लड़की को समान शिक्षा देने की बात भी कही. शिक्षा व शिक्षा का स्वरुप आज पूरी तरह से बदल गया है, खुले आसमान के नीचे लगने वाली क्लास की जगह आज स्मार्ट क्लास ने ली है. छोटे छोटे एक भवन के स्कूल की जगह इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने ले ली है.

शिक्षा के महत्व

  • एक खुशहाल जीवन के लिए – अगर आप एक खुशहाल, सुखी जीवन चाहते है, तो आपको शिक्षित होने की बहुत आवश्कता है. शिक्षा के बिना आप जीवन में सफल नहीं हो सकते है, शिक्षा से आपका भविष्य सुंदर व सुरक्षित होता है. शिक्षा अगर आपके पास है तो आप जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते है, आपको किसी के सामने हाथ फ़ैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • पैसा कमाने के लिए – खुशहाल जीवन के लिए आज के समय में धन सबसे मुख्य है. धन से सब कुछ नहीं लिया जा सकता है, लेकिन बहुत कुछ लिया जा सकता है. शिक्षित व्यक्ति मेहनत करके अच्छा पैसा कम सकता है, उसे अच्छी जॉब मिल सकती है. आज के समय में जितने ज्यादा आप शिक्षित होंगें, उतना अच्छा आपका करियर बनेगा.
  • समानता – अगर आप चाहते है कि आपके साथ कोई भेदभाव न हो तो आपको शिक्षित होना बहुत जरुरी है. कोई इन्सान किसी भी धर्म, जाति, लिंग का हो अगर वो शिक्षित हो तो उसे एक समान दर्जा मिलता है.
  • आत्म निर्भर बनते है – अगर आप आत्म निर्भर स्वावलंबी बनना चाहते है तो शिक्षा बहुत जरुरी है. इससे आप अपने व अपने परिवार को संभाल सकते है, आपके अंदर बड़े से बड़े निर्णय लेने का आत्मविश्वास आता है.
  • आप अपने सपने को साकार कर सकते है – आपके जीवन में आपका सपना है एक सफल इन्सान बनने का, बड़ा अमीर बनने का, फेमस बनने का, तो सपने साकार करने का एक ही मूलमंत्र है शिक्षा. हां खिलाड़ी इसमें एक अपवाद है, जो कम पढ़े लिखे होते है, लेकिन फिर भी सफल होते है. इन सब के बावजूद ज्यादातर केस में सफलता के लिए आपको डिग्री की जरूरत पड़ती है.
  • अच्छा नागरिक बनाता है – आप अगर शिक्षित है, तो देश के प्रति आप अपनी ज़िम्मेदारी समझेंगें और एक अच्छा नागरिक बनते है. शिक्षित व्यक्ति ही देश को आगे बढाता है, वो सही व गलत में फर्क समझता है. एक शिक्षित व्यक्ति अपने मौलिक, नैतिक व क़ानूनी अधिकार को समझता है. वह कानून के विरुध्य कार्य नहीं करेगा. अशिक्षित लोग ही आगे बढ़ने के लिए, पैसा कमाने के लिए चोरी, डाका डालना, लूट करता है. अशिक्षित व्यक्ति महिलाओं की, दूसरों की इज्ज़त नहीं करता, ये ही लोग आतंकवाद को बढ़ावा देते है. देश व समाज में शांति के लिए शिक्षा बहुत जरुरी है.
  • शिक्षित व्यक्ति को सम्मान मिलता है – अगर आप शिक्षित है, तो आपको हर जगह सम्मान मिलेगा. आपकी बात का मान होगा और आपसे सलाह भी ली जाएगी. घर परिवार के अलावा आपको समाज व कार्यस्थल में भी सम्मान दिया जायेगा. अशिक्षित व्यक्ति की बात को कोई भी गहराई से नहीं लेता है.
  • समाज – हम सब एक समाज में रहते है, हमारा समाज हमसे उम्मीद करता है कि हम पढ़े लिखें और अच्छी नौकरी पाकर सफल बने. और सफल व्यक्ति समाज के स्तंभ होते है, जिनके कन्धों पर समाज खड़ा रहता है. शिक्षा समाज के लिए आपको उपयोगी बनाता है.
  • आपको कोई बेवकूफ नहीं बना सकता – शिक्षित व्यक्ति का कोई शोषण नहीं कर सकता है, न कोई उसे बेवकूफ बना सकता है. हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां हमें बहुत से अधिकार और स्वतंत्रता दी गई है. अशिक्षित व्यक्ति का कोई भी फायदा उठा सकता है, पढना लिखना न आने की वजह से, उससे कोई भी किसी भी पेपर में साइन करा सकता है.

स्नेह.

तुम्हारा भाई.

Similar questions