निम्नलिखित का आशय स्पष्ट कीजिए −
मिट्टी और धूल में अंतर है, लेकिन उतना ही, जितना शब्द और रस में, देह और प्राण में, चाँद और चाँदनी में।
nimnalikhit kaa aashay spaṣṭ keejie −
miṭṭee aur dhool men antar hai, lekin utanaa hee, jitanaa shabd aur ras men, deh aur praaṇa men, chaand aur chaandanee men.
रामविलास शर्मा
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nimnlikhit ka yeh aashey h ki mitti aur dhool dono hi lagbhag ek jaesi h par jitna antar shabd aur ras, deh aur praan, chaand aur chaandni m h utna antar nahi h. jis prakar shabd se utna aanand nahi liya ja sakta, jitna ras se liya ja sakta h, jitna deh nahi jee sakta, par aatma amar h, jitna chaand apni chaandni ke bina kuch nahi, dhool aur mitti m utna antar nahi.
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