Biology, asked by umanbaghel8, 7 hours ago

निम्नलिखित की परिभाषा लिखिए :
(i) चुम्बकीय द्विध्रुव
(ii) बोर मैग्नेटॉन
(ii) चुम्बकीय क्षेत्र रेखाएँ​

Answers

Answered by ushakumarisk2020
16

Answer:

(i) चुम्बकीय द्विध्रुव-ठीक इसी प्रकार “जब किसी वस्तु को चुम्बकीय क्षेत्र में रखा जाए और इस वस्तु पर बल युग्म कार्य करे तो यह वस्तु चुंबकीय द्विध्रुव कहलाती है। ” जब दण्ड चुम्बक , धारावाही कुण्डली अथवा धारावाही परिनालिका को किसी चुम्बकीय क्षेत्र में रखा जाए तो इन पर एक बलयुग्म कार्य करता है अतः ये सब चुम्बकीय द्विध्रुव के उदाहरण है।

(ii) बोर मैग्नेटॉन-किसी भी विषय या वस्तु या चीज का संक्षिप्त और तार्किक वर्णन है, जो वस्तुओं के मूलभूत विशिष्ट गुण या संकल्पनाओं के अर्थ, अंतर्वस्तु और सीमाएं बताता है।[1] किसी शब्द या वाक्यांश या संकेत की व्याख्या करने वाले गद्यांश को भी परिभाषा कह सकते हैं।

(iii) चुम्बकीय क्षेत्र रेखाएँ-चुम्बकीय क्षेत्र में बल रेखाएँ वे काल्पनिक रेखाएँ है, जो उस स्थान मे चुम्बकीय क्षेत्र की दिशा का सतत प्रदर्शन करती हैं। चुम्बकीय बल-रेखा के किसी भी बिन्दु पर खीची गई स्पर्श-रेखा उस बिन्दु पर चुम्बकीय क्षेत्र की दिशा को प्रदर्शित करती है।

Answered by kishorjagat6805
3

Answer

(i) उस व्यवस्था को चुंबकीय द्विध्रुव कहते हैं जिसमें समान ध्रुव प्राबल्य के दो विजातीय ध्रुव एक दूसरे से अल्प दूरी पर स्थित होते हैंl

(ii) हाइड्रोजन परमाणु की प्रथम कक्षा में परिक्रमा कर रहे इलेक्ट्रॉन से संलग्न कक्षीय चुंबकीय द्विध्रुव आघूर्ण को बोर मैग्नेट्रॉन कहते हैं इसे μB से प्रदर्शित करते हैं इसका मान 9.27×10^-24 एंपीयर मी^2 होता है

(iii)चुंबकीय क्षेत्र रेखाओं वक्राकार पथ है जिस पर कोई काल्पनिक स्वतंत्र एकांक उत्तरी ध्रुव गमन कर सकता है

Similar questions