Hindi, asked by padukaprasad17, 5 months ago

निम्नलिखित मुहावरों के अर्थ लिखकर वाक्य बनाएँ-
अँगूठा दिखाना
उलटी गंगा बहना
कान भरना
घड़ों पानी पड़ना
खाक छानना​

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

(1),,, दोस्त वही है जो मुसीबत में काम आये, ना कि वो जो अंगूठा दिखा दे। मैंने अपने पडोसी से जरुरत पड़ने पर पांच हजार रुपये मांगे तो उसने अंगूठा दिखा दिया। एग्जाम में मैंने सुरेश से गणित के नोट्स मांगे तो उसने अंगूठा दिखा दिया।

(2),,,, वाक्य प्रयोग – आप खुद अध्यापक होकर विद्यार्थियों को किताबों के बजाये गाइड से पढ़ने की सलाह देकर उल्टी गंगा बहा रहे हैं. वाक्य प्रयोग – पहले भारत को लोग संस्कारों की भूमि कहा करते थे लेकिन अब तो पश्चिमी चाल-चलन को अपनाने की ऐसी होड़ लगी है मानो उल्टी गंगा बह रही हो.

(3),,, कान भरना मुहावरे का हिंदी में वाक्य प्रयोग –

वाक्य प्रयोग – रमा कान भरने में सबसे आगे है, इसलिए मैं उससे मन की बात नहीं करता। वाक्य प्रयोग – रामू ने अपने पिता के कान भरकर अपने छोटे भाई को पिटवा दिया। ... वाक्य प्रयोग – मंथरा ने कैकेय़ी के कान भरकर राम को चौदह वर्ष के लिए वनवास भेज दिया।

(4),,,, अत्यन्त लज्जित होना। वाक्य प्रयोग- फलाने की पत्नी प्रेमी संग वाट्सप पर बतियाते रंगे हाथ पकड़ी गयीं तो उनके ऊपर घड़ों पानी पड़ गया। चोरी करते पकड़े जाने पर उस पर घड़ों पानी पड़ गया।

(5),,, मुहावरा स्प्ष्ट रूप में होते हुए भी बड़े भाव या विचार को प्रकट करता है। मुहावरे का अर्थ , जिनका प्रयोग क्रिया के रूप में वाक्य के बीच में किया जाता है। (ख़ाक छानना)= मारा-मारा फिरना, गलियों में भटकना।

please follow me.....❤

Answered by monikacirm
1

अंगूठा दिखाना मुहावरे का अर्थ – साफ मना कर देना, किसी को चिढ़ाना, सहायता करने से मना कर देना।वाक्य में प्रयोग – 1. जब राहुल ने अपने मित्र से 500 रूपये मांगे तो उसने अंगूठा दिखा दियआ pl. mark me as brainy master

helping hand to u like and comment

Similar questions