Math, asked by vanshikapundir2832, 28 days ago

निम्नलिखित में से किन्ही तीन प्रश्नों के उत्तर दीजिए। Q1. लंका जाते हुए मार्ग में हनुमान को किन-किन बाधाओं का सामना करना पड़ा?Q2. लंका छोड़ने से पहले हनुमान ने लंका में उत्पात क्यों मचाया?Q3. झांसी की रानी के जीवन से हम क्या प्रेरणा ले सकते हैं?Q4. प्रकृति का जादू किसे कहा गया है?Q5. तुम्हारी मां तुम लोगों के लिए क्या क्या काम करती है?​

Answers

Answered by ameyhingmire17
0

Answer:

1 ). विशालकाय समुद्र को पार करते वक्त राक्षसी सुरसा के मुख में से होकर निकलना और फिर लंका के चारों ओर बने सोने के परकोटे को फांदने के बाद लंकिनी नाम की एक राक्षसी को मार देने आदि।

2) विशालकाय समुद्र को पार करते वक्त राक्षसी सुरसा के मुख में से होकर निकलना और फिर लंका के चारों ओर बने सोने के परकोटे को फांदने के बाद लंकिनी नाम की एक राक्षसी को मार देने आदि। लंकिनी को मारने के बाद रावण तक यह खबर पहुंच जाती है कि कोई वानर महल में प्रवेश कर गया है।

इसके बाद महल में हनुमानजी विभीषण को रामभक्त जानकर उनसे मुलाकात करते हैं। फिर अक्षय वाटिका में प्रवेश कर माता सीता को राम की दी हुई अंगूठी देते हैं। इसके बाद वे अशोक वाटिका का विध्‍वंस कर देते हैं। इस खबर के फैलने के बाद मेघनाद का पुत्र अक्षय कुमार उन्हें मारने के लिए आता है लेकिन हनुमानजी उसका वध कर देते हैं। यह खबर लगते ही लंका में हाहाकार मच जाता है तब स्वयं मेघनाद ही हनुमानजी को पकड़ने के लिए आता है।

मेघनाद हनुमानजी पर कई तरह के अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग करता है लेकिन उससे कुछ नहीं होता है। तब अंत में मेघनाद ब्रह्मास्त्र का प्रयोग करता है। तब हनुमानजी ने मन में विचार किया कि यदि ब्रह्मास्त्र को नहीं मानता हूं तो उसकी अपार महिमा मिट जाएगी। तब हनुमानजी मेघनाद के ब्रह्मास्त्र का सम्मान रखकर वृक्ष से गिर पड़ते हैं। फिर मेघनाद उन्हें नागपाश में बांधकर रावण की सभा में ले जाता है।

3)

4)प्रकृति का जादू पेड़ों की खुरदरी चिकनी छाल , ऋतुओं का परिवर्तन, बसंत में खिली हुई नई कलियां ,फूलों की पंखुड़ियों की मखमली सतह और घुमावदार बनावट बागों में पेड़ों पर गाते पक्षी, कलकल करते हुए झरने, कॉलिंग के समान फैले हुए घास के मैदान,टहनी को हिलाने से पैदा हुआ चिड़ियों के मधुर गुंजन आदि को कहा गया है।

{ MARK AS BRAINLIST }

Similar questions