Hindi, asked by Sourabhsahu7415, 2 months ago

निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है?
गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है
गणित के प्रति बेहतर रवैया बनाने के लिए
बच्चों की समस्या को सुलझाने की क्षमताओं के विकास के लिए समर्थन

गणितीय समझ के लिए बढ़ी हुई समझ के लिए
बच्चों की ऊर्जा और समय की बर्बादी के लिए​

Answers

Answered by sunitabhalwara
0

Explanation:

निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही है

Answered by chamilmajumder
0

Answer:

गणित के खेल छात्रों को सक्रिय रूप से शामिल होने और सीखने का मौका देते हैं। खेलों में बच्चे खुशी और सफलता महसूस करते हैं और इनसे उनमें उत्साह और आत्मविश्वास पैदा होता है।गणितीय समझ के लिए बढ़ी हुई समझ के लिएबच्चों की ऊर्जा और समय की बर्बादी के लिए​| गणित षिक्षण के लक्ष्य एवं उद्देष्य। 2 गणित की पाठ्यचर्या-अवधारणा एवं पाठ्यचर्या निर्माण के सिद्धान्त। 1 गणित षिक्षण में प्रयुक्त विधियाँ-आगमन-निगमन विधि, विष्लेषण संष्लेषण विधि, व्याख्यान विधि, खोज विधि एवं योजना विधि। 2 गणित षिक्षण के लिए विभिन्न तकनीकों, जैसे- मौखिक, लिखित, अभ्यास एवं प्रदत्त या गृह कार्य।गणित शिक्षण में अभ्यास कार्य का मुख्य उद्देश्य गणना संबंधी कौशल को बढ़ाना है। Additional Informationsअभ्यास कार्य का महत्व: यह छात्रों में आत्मविश्वास और उपलब्धि की भावना विकसित करता है। सीखी गई सामग्री को लंबे समय तक रखा जा सकता है।

Explanation:

गणित सीखने का एक निश्चित क्रम है। पहले ठोस वस्तुओं के साथ काम, चित्रों के साथ काम और बाद में संकोश तथा प्रतीकों के साथ काम करना आवश्यक है। प्रारम्भिक कक्षाओं में छोटे बच्चों के सन्दर्भ में यह क्रम विशेष उपयोगी है ठोस वस्तुओं से अवधारणाओं को समझने में मदद मिलती है। बच्चा स्वयं कुछ करते हुए अनुभव करता है।

गणित शिक्षण में अभ्यास कार्य का मुख्य उद्देश्य गणना संबंधी कौशल को बढ़ाना है। Additional Informationsअभ्यास कार्य का महत्व: यह छात्रों में आत्मविश्वास और उपलब्धि की भावना विकसित करता है। सीखी गई सामग्री को लंबे समय तक रखा जा सकता है।

Similar questions