Hindi, asked by Nayanee7792, 8 months ago

निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर संकेत बिन्दुओं के आधार पर 80 से 100 शब्दों में अनुच्छेद लिखिएः क) अपनी मातृभाषा • परिचय • विशेषताएँ • क्या करें

Answers

Answered by PravinRatta
14

अपनी मातृभाषा

हम सभी के जीवन में मातृभाषा का एक अलग ही महत्व है। हम चाहे जितनी भी अलग अलग भाषा का ज्ञान प्राप्त कर लें किन्तु को जगह मातृभाषा की है वो जगह कोई और दूसरी भाषा नहीं ले सकती है।

जन्म के बाद से जो हम सर्वप्रथम भाषा सीखते हैं वहीं हमारी मातृभाषा होती है। बचपन से बोलने के कारण यह सदा हमारे साथ होती है। हम बाद में सीखे हुए भाषा को भले ही भूल जाएं लेकिन हम मातृ भाषा को कभी नहीं भूलते है।

मातृ भाषा की यह विशेषता होती है कि यह हमारे लिए सभी भाषाओं में सबसे आसान भाषा होती है।

इसे बोलना आसान होता है तथा यह हमारी मूल भाषा तथा प्रांत को दर्शाता है।

Answered by ashoktyagi1002
5

Answer:

                                          अपनी मातृभाषा

हम सभी के जीवन में मातृभाषा का एक अलग ही महत्व है। हम चाहे जितनी भी अलग अलग भाषा का ज्ञान प्राप्त कर लें किन्तु को जगह मातृभाषा की है वो जगह कोई और दूसरी भाषा नहीं ले सकती है। जन्म के बाद से जो हम सर्वप्रथम भाषा सीखते हैं वहीं हमारी मातृभाषा होती है। बचपन से बोलने के कारण यह सदा हमारे साथ होती है। हम बाद में सीखे हुए भाषा को भले ही भूल जाएं लेकिन हम मातृ भाषा को कभी नहीं भूलते है।  

मातृ भाषा की यह विशेषता होती है कि यह हमारे लिए सभी भाषाओं में सबसे आसान भाषा होती है। इसे बोलना आसान होता है तथा यह हमारी मूल भाषा तथा प्रांत को दर्शाता है।

Similar questions