Social Sciences, asked by shahnazshah665, 5 hours ago

निम्नलिखित में से किस देश में सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी सबसे अधिक

Answers

Answered by jozishaikh403
0

Answer:

हालचाल करू न शकणार्‍या बहुपेशीय सजीव वनस्पतींमध्ये झाडे, झुडपे, वेली, शेवाळे व कवक यांचाच समावेश होतो असा सामान्य समज आहे, परंतु तो तितकासा बरोबर नाही. प्रत्यक्षात स्पाँजसारखे प्राणीही हालचाल करू न शकणारे बहुपेशीय सजीव आहेत. या उलट समुद्रात तरंगणारी एकपेशीय शेवाळी ह्यांनाही वनस्पती समजले जाते. याखेरीज आता कवकांचा एक वेगळाच गट बनवला आहे. त्यांना वनस्पती गणले जात नाही.

Answered by 27swatikumari
0

Answer:

सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी सबसे अधिक- स्वीडन (Sweden), नार्वे(Norway) और फिनलैंड (Finland) जैसे स्कैंडिनेवियाई देशोंI

Explanation:

स्वीडन में सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की उच्च भागीदारी है। स्वीडन, नॉर्वे और फ़िनलैंड जैसे स्कैंडिनेवियाई देशों में, महिलाओं का एक बड़ा प्रतिशत सार्वजनिक जीवन में भाग लेता है। लैंगिक विभाजन की राजनीतिक अभिव्यक्ति और राजनीतिक लामबंदी ने इसे संभव बना दिया है। इस वजह से महिलाओं की भूमिकाओं में विविधता आई है।

फिनलैंड में राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बहुत अधिक है।

फ़िनलैंड उपर्युक्त विकल्पों का देश है जहाँ राजनीति और सार्वजनिक जीवन में महिलाओं का प्रतिनिधित्व सबसे अधिक है। इसकी वर्तमान अध्यक्ष सना मारिन नाम की एक महिला हैं। लैंगिक समानता सूचकांक के आधार पर फिनलैंड यूरोपीय संघ में चौथे स्थान पर है। यह महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक है और राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करता है। 2011 के संसदीय चुनावों में, महिलाओं का प्रतिनिधित्व विधायिका में सीटों के कुल प्रतिशत का 42.5% था। महिला शांति और सुरक्षा सूचकांक ने फिनलैंड को महिलाओं की सुरक्षा और चिंता और प्रतिनिधित्व के मामले में तीसरे सबसे अच्छे देश के रूप में स्थान दिया है।

To learn more about similar questions, please visit:

https://brainly.in/question/6934164

To learn more about Finland, please visit:

https://brainly.in/question/4725023

#SPJ3

Similar questions