निम्नलिखित निबंध के विषयों को कक्षा अनुक्रमांक अनुसार 250 शब्दों में लिखिए।
७. दिल्ली का बदलता स्वरूप (13-24)
Answers
बाजार के बदलते स्वरूप ने बदल दिया उत्सव का स्वरूप
जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली: यह सच है कि दीपावली मिठाइयों रोशनी, पटाखे व सजावट का त्योहार है मगर अब बहुत कुछ बदल गया है। कुछ बदलाव तेज रफ्तार ¨जदगी ने किए तो कुछ इस उत्सव का स्वरूप बाजार ने बदल दिया है। बदले स्वरूप में मिठाइयों को इतनी तरजीह नहीं दी जा रही है, जबकि चॉकलेट व बिस्किट के बाजार में तेजी आ गई है।
दीपावली पर इस बार चॉकलेट व बिस्किट का बाजार भी गर्म नजर आ रहा है। मिलावट व महंगाई के चलते लोग अब मिठाइयों पर भरोसा करने के बजाय बिस्किट, ड्राई फ्रूट व चॉकलेट लेना पसंद कर रहे हैं। लोगों को यह भी लगता है कि गिफ्टिंग के लिए मिठाई नहीं, बल्कि चॉकलेट सही रहती है। इनकी पै¨कग भी बेहतरीन होने के चलते ग्राहक ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। माडल टाउन, रानीबाग, पीतमपुर व शालीमार आदि बाजारों में इन दिनों चॉकलेट व बिस्किट व कुकीज की जबरदस्त बिक्री हो रही है। हर किसी के बजट के हिसाब से छोटे या बड़े पैक बाजार में उपलब्ध है। रानीबाग के दुकान संचालक अक्षय के मुताबिक 35 रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक के पैक उपलब्ध हैं। इनमें आकार व कीमत के अनुसार चॉकलेट के साथ भुजिया, जूस व कुकीज भी शामिल की गई हैं। रोहिणी में शॉ¨पग कर रही सुनीता गुप्ता के मुताबिक मिठाइयों में मिलावट के चलते अब तो उन्हें खाने का ही मन नहीं करता। उनके मुताबिक उन्होंने दो प्रकार की पै¨कग ली है एक तो गिफ्ट के लिए व एक घर के लिए। उनके मुताबिक वे केवल पूजन के लिए वे कुछ पीस मिठाई लेंगी। यह पै¨कग लंबे समय तक खराब नहीं होती बल्कि इसे महीनों रखा जा सकता है जबकि मिठाइयां दूसरे दिन खराब होने लग जाती हैं। बाजार में दीपावली की खरीदारी करने पहुंची तनु शर्मा का कहना है कि मिठाइयों की बजाय चॉकलेट व कुकीज लेना ज्यादा अच्छा है, क्योंकि इनमें यह तो पता होता है कि क्या क्या मिला हुआ है। शॉ¨पग करने के लिए बाजार निकली रजनी का कहना था कि मिठाइयों को लेना स्वास्थ के साथ खिलवाड़ करना है। मिठाइयों की दुकानों पर मिठाइयों से ज्यादा चॉकलेट आदि रखे हुए नजर आ रहे हैं। मिठाई विक्रेता भी ग्राहकों का रुझान देखते हुए चॉकलेट व कुकी के पैक रख रहे हैं। पीतमपुरा स्थित एक मिठाई विक्रेता नरेंद्र बंसल के मुताबिक पिछले साल भी भी इस बार चॉकलेट पैक की बिक्री करीब 30 से 35 प्रतिशत बढ़ी है। इस बढ़ी बिक्री का कारण यह भी है कि यह चॉकलेट व बिस्किट बाहर गिफ्ट के तौर पर आसानी से भेजे जा सकते हैं।
pls mark it as brainliest