History, asked by Anonymous, 1 month ago

निम्नलिखित प्रश्नों के निश्चित उत्तर दीजिए—
1. व्यापारिक बैंकों का राष्ट्रीकरण कब हुआ ?
2. सन् 1969 में भारत सरकार द्वारा 19/14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया था ।
3. भारत में राष्ट्रीयकृत बैंकों की संख्या कितनी है ?
4. राष्ट्रीयकृत बैंकों में बचत खातों पर देय वार्षिक ब्याज दर 3.5% / 6.0% है।
5. अप्रैल, 1980 में कितने व्यापारिक बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया ?

Its okay sis, no worry..​

Answers

Answered by Anonymous
0

\huge\bf{{\color{indigo}{A}}{\color{maroon}{N}}{\red{S}}}

1.⇨ बैंक राष्ट्रीयकरण के साथ ही भारतवर्ष की सामाजिक तथा आर्थिक विकास की दिशा उन्नत करने वाले एक नए पर्व की शुरूआत हुई है। १९ जुलाई १९६९ को देश के ५० करोड़ रुपये से अधिक जमा राशि वाले प्रमुख चौदह अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के राष्ट्रीयकरण के साथ ही इस नए विकास पर्व का श्रीगणेश हुआ।

2.⇨ अब रास्ता साफ़ था. 19 जुलाई, 1969 को एक अध्यादेश जारी करके सरकार ने देश के 14 बड़े निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर दिया. जिस आर्डिनेंस के ज़रिये ऐसा किया गया वह 'बैंकिंग कम्पनीज आर्डिनेंस' कहलाया. बाद में इसी नाम से विधेयक भी पारित हुआ और कानून बन गया.

3.⇨ वर्तमान में भारत में 27 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हैं, जिनमें से 19 राष्ट्रीयकृत बैंक हैं और 6 एसबीआई और उसके सहयोगी बैंक हैं, और बाकी दो आईडीबीआई बैंक और भारतीय महिला बैंक हैं। भारत में कुल 93 वाणिज्यिक बैंक हैं।

5.⇨ 14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया गया। पुनः 15 अप्रैल 1980 को श्रीमती गांधी ने 6 बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया। राष्ट्रीयकृत बैंकों की संख्या 20 हो गई थी लेकिन 1993 में न्यू बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल बैंक में विलय कर दिया गया इसीलिए राष्ट्रीयकृत बैंक अब 19 हो गई है

Answered by abhilasha1636
0

Explanation:

19 जुलाई, 1969 को एक अध्यादेश जारी करके सरकार ने देश के 14 बड़े निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर दिया. जिस आर्डिनेंस के ज़रिये ऐसा किया गया वह 'बैंकिंग कम्पनीज आर्डिनेंस' कहलाया. बाद में इसी नाम से विधेयक भी पारित हुआ और कानून बन गया.

Similar questions