निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।
(i) भारत में 2001 के स्त्री साक्षरता के स्थानिक प्रारूपों की विवेचना कीजिए और इसके लिए उत्तरदायी कारणों को समझाइए।
Answers
(i) भारत में 2001 के स्त्री साक्षरता के स्थानिक प्रारूप :
वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार, भारत में स्त्री साक्षरता दर 54.16% है, लेकिन देशभर में स्त्री साक्षरता स्थानिक प्रारूपों में भिन्नता पाई जाती है।
राज्यों के स्तर पर केरल, मिजोरम व गोवा में सर्वाधिक स्त्री साक्षरता पाई जाती है। केंद्र शासित प्रदेशों में दादरा एवं नगर हवेली को छोड़कर सभी प्रदेशों में स्त्री साक्षरता दर 70% से अधिक है। इसके विपरीत बिहार , उत्तर प्रदेश , अरुणाचल प्रदेश, राजस्थान , झारखंड राज्य में स्त्री साक्षरता दर राष्ट्रीय औसत से भी कम है।
देशभर में स्त्री साक्षरता के स्थानिक प्रारूप में भिन्नता के लिए उत्तरदाई कारणों में राज्य सरकारों द्वारा संचालित साक्षरता कार्यक्रमों की प्रभावशीलता , सामाजिक मान्यताएं और लोगों का महिला साक्षरता के प्रति दृष्टिकोण आदि प्रमुख है।
भारत में साक्षरता दर में कमी होने का सबसे बड़ा कारण गरीबी है। गरीबी के कारण अभावग्रस्त लोगों का ध्यान पहले अपना भरण-पोषण करने पर रहता शिक्षा उनकी प्राथमिकता में नहीं होती है। जिन क्षेत्रों में गरीबी अधिक एवं शिक्षा के स्तर में भी कमी देखी जा सकती है।
साक्षरता दर की स्थिति में सुधार लाने तथा इसमें प्रादेशिक भिन्नता कम करने के लिए सरकार के साथ ऐसे लोगों को भी इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है जो शिक्षा के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी मजबूत हो।
आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।
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इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :
नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही उत्तर को चुनिए।
(i) मानव विकास सूचकांक (2011) के संदर्भ में विश्व के देशों में भारत की निम्नलिखित में से कौन-सी
कोटि थी?
(क) 126 (ख) 128
(ग) 134 (घ) 129
(ii) मानव विकास सूचकांक में भारत के निम्नलिखित राज्यों से किस एक की कोटि उच्चतम है?
(क) तमिलनाडु (ख)केरल
(ग) पंजाब (घ) हरियाणा
(iii) भारत के निम्नलिखित राज्यों में से किस एक में स्त्री साक्षरता निम्नतम है?
(क) जम्मू और कश्मीर (ख)झारखंड
(ग)अरुणाचल प्रदेश (घ) बिहार
(iv) भारत के निम्नलिखित राज्यों में से किस एक में 0-6 आयु वर्ग के बच्चों में लिंग अनुपात निम्नतम है? (क) गुजरात (ख) पंजाब
(ग) हरियाणा (घ) हिमाचल प्रदेश
(v) भारत के निम्नलिखित केंद्र शासित प्रदेशों में से किस एक की साक्षरता दर उच्चतम है?
(क) लक्षद्वीप (ख)दमन और दीव
(ग) चंडीगढ़ (घ) अंडमान और निकोबार द्वीप
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निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर लगभग 30 शब्दों में दें।
(i) मानव विकास को परिभाषित कीजिए।
(ii) उत्तरी भारत के अधिकांश राज्यों में मानव विकास के निम्न स्तरों के दो कारण बताइए।
(iii) भारत के बच्चों में घटते लिंगानुपात के दो कारण बताइए।
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★ उत्तर :-
शब्द की वास्तविक अर्थों में स्वतंत्रता लोगों के सशक्तिकरण और समाज में उनकी क्षमताओं और पसंद के अभ्यास में भागीदारी के साथ ही संभव है। इस प्रकार, समाज और पर्यावरण के बारे में ज्ञान तक पहुंच स्वतंत्रता के लिए मौलिक है। इसलिए, साक्षरता ज्ञान और स्वतंत्रता की ऐसी दुनिया तक पहुंच की शुरुआत है। महिला साक्षरता स्वतंत्रता के प्रसार को निर्धारित करने वाला एक महत्वपूर्ण कारक है, जो विकास के साथ आता है। जैसा कि नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने कहा है, "एक बच्चा, एक शिक्षक, एक किताब और एक कलम दुनिया को बदल सकती है।"
भारत में साक्षरता दर कुछ दिलचस्प विशेषताएं बताती है:
- भारत में कुल साक्षरता लगभग 74.04% (2011) है, जबकि महिला साक्षरता 65.46% है।
- कुल साक्षरता अच्छी थी क्योंकि दक्षिण भारत के अधिकांश राज्यों में महिला साक्षरता राष्ट्रीय औसत से अधिक है।
- भारत के राज्यों में साक्षरता दर में व्यापक क्षेत्रीय असमानताएं हैं। बिहार जैसा राज्य है, जिसकी महिला साक्षरता बहुत कम (53.33%) है और केरल और मिजोरम जैसे राज्य हैं, जिनकी महिला साक्षरता दर क्रमशः 91.98% और 89.40% है।
ऐसा स्थानिक पैटर्न निम्न के कारण हो सकता है:
- उत्तर भारत के परिवारों में पारंपरिक मानसिकता, जो बेटियों को शिक्षित करना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें परिवार का रोटी विजेता माना जाता है।
- ऐसे समाजों में लड़कियों को शिक्षित करना एक लक्जरी माना जाता है, क्योंकि वे वैसे भी शादी करने वाले होते हैं और कभी काम नहीं करते हैं।