Geography, asked by maahira17, 9 months ago

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।
(iii) भू-निम्नीकरण को कम करने के उपाय सुझाइए।

Answers

Answered by nikitasingh79
2

(iii) भू-निम्नीकरण को कम करने के उपाय निम्न प्रकार से है :  

(1) गंदी बस्ती में रहने वाले लोगों को सुलभ शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने से प्रदूषण को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता।

(2) प्लास्टिक के बने पदार्थों को जल के प्रवाह में न जाने दिया जाए।  सड़ी गली सब्जियों और फलों तथा पशुओं के मल मूत्र को उचित प्रौद्योगिकी द्वारा बहुमूल्य खाद्य परिवर्तित किया जाए।

(3) नगरीय तथा औद्योगिक गंदे पानी को साफ करके सिंचाई के लिए प्रयोग किया जा सकता है तथा गंदे पानी से होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सकता है। किसानों को रासायनिक पदार्थों का उचित प्रयोग करने के प्रशिक्षण देना चाहिए।  

(4) औद्योगिक अपशिष्ट का निपटारा करके भूमि प्रदूषण से बचा जा सकता है।  

(5) प्रदूषण के प्रभावों को लोगों तक फैलाकर एवं तकनीकों को बताकर भूमि प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसके लिए सरकारी नीतियों के माध्यम से प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। ‌

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ  (भौगोलिक परिप्रेक्ष्य में चयनित कुछ मुद्दे एवं समस्याएँ) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15158529#

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।

(i) भारत में जल प्रदूषण की प्रकृति का वर्णन कीजिए।  

https://brainly.in/question/15158933#

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लगभग 150 शब्दों में दें।

(ii) भारत में गंदी बस्तियों की समस्याओं का वर्णन कीजिए।

https://brainly.in/question/15159171#

Answered by Anonymous
0

उत्तर :-

स्थायी कृषि तकनीकों और बेहतर भूमि प्रबंधन प्रथाओं के उपयोग के माध्यम से मिट्टी के क्षरण के प्रभावों को अक्सर कम किया जा सकता है, रोका जा सकता है और यहां तक कि उलट भी किया जा सकता है। चूंकि मिट्टी के क्षरण के साथ क्षरण एक प्राथमिक चिंता है, इसलिए हवा और पानी के क्षरण प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए कई तरह के उपाय हैं। यहाँ कुछ ध्यान देने योग्य हैं:

  • हवा का झोंका :- कृत्रिम और प्राकृतिक विंडब्रेक, जैसे झाड़ियाँ, हवा के क्षरण प्रभाव को कम करते हैं। पौधों को पानी से कटाव के प्रभाव को कम करने, मिट्टी को "लंगर" करने का अतिरिक्त लाभ भी है।

  • सीढ़ीदार :- ढलानों की मरम्मत पानी अपवाह के प्रभाव को कम करती है और वर्षा जल के संरक्षण में मदद करती है।

  • पट्टी की खेती :- विभिन्न प्रकार की फसलों की वैकल्पिक स्ट्रिप्स कटाव के प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं।

  • फसल का चक्रिकरण :- फसल रोटेशन एक विशिष्ट क्रम में एक ही क्षेत्र में विभिन्न फसलों के रोपण है; मोनोकल्चर उसी फसल का रोपण है। फसल के रोटेशन को मिट्टी के पोषक तत्वों को बढ़ाने के साथ-साथ कीटों और फसल की बीमारी को कम करने के लिए दिखाया गया है।

निरंतर मिट्टी की गिरावट पर्यावरण और बढ़ती वैश्विक आबादी को खिलाने की हमारी क्षमता को सीधे प्रभावित करती है। कम से कम, यह भूमि का उपयोग करने की क्षमता को कम कर देता है, और इसके सबसे खराब होने पर, यह भूमि को अनुपयोगी बना देता है, जिससे यह मरुस्थलीकरण हो सकता है।

मिट्टी के क्षरण को नियंत्रित करना और कम करना, इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और भूमि प्रबंधन तकनीकों में नवीन दृष्टिकोणों को प्रोत्साहित करने का विषय है।

Similar questions