Social Sciences, asked by shivshankarpathare19, 6 months ago

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें-
1. मानव के लिए आवास क्यों आश्वयक है?
2. क्राल क्या है?
3. राजस्थान के मकानों की विशेषताएँ लिखिए।
4. बकतरा गाँव किस योजना में शामिल है?
5. क्या कारण है कि ब्रिटेन के मकानों में मुख्य द्वार पूर्व य
6. जलवायु के विभिन्न घटक किस प्रकार मकानों के निर्माप
7. नगरीयकरण से कौन-कौन सी समस्याएँ उत्पन्न हो रही
8. ग्रामीण अधिवास और नगरीय अधिवास की तुलना कीजि
9. नगर की विकास अवस्थाओं का वर्णन कीजिए।​

Answers

Answered by Arpita1678
1

Explanation:

  1. भोजन के पश्चात मानव आवास की अत्यन्त महत्वपूर्ण आवश्यकता है। मौसम की विषमताओं से मानव अपनी सुरक्षा तथा सामाजिक जीवन के लिए गृहों का निर्माण और अधिवासों का विकास करता है। वास्तव में मानव आवास एवं अधिवास भौतिक पर्यावरण में मानव समायोजन का एक विशिष्ट उदाहरण है।
  2. क्राल एक लघु समुद्री जीव है जो मुख्यतः उष्ण कटिबंधीय उथले सागरीय जल में समूह में विकसित होता है। प्रवाल जीव चूना पदार्थों पर आश्रित होते हैं और अपने शरीर के चारों ओर चूने की एक खोल या घरौंदा बनाते हैं तथा असंख्य प्रवाल एक साथ समूह में रहते हैं।
  3. राजस्थान जिसके राज्य में कई सारे गांव है। जो अपनी अलग अलग विशेषता के लिए जाने जाते है। आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाओगे।राजस्थान जिसके राज्य में कई सारे गांव है। जो अपनी अलग अलग विशेषता के लिए जाने जाते है। आज के समय में कोई से भी गांव में कच्चे मकान देखने को नहीं मिलते है। लोग सरकार की योजनाओं का फायदा उठाकर पक्के मकान बना लेते है।लोग यहां पर अपने घरों में पक्की दिवार तो बना लेते है लेकिन छत को पक्का नहीं करा सकते है। लोगों का मानना है कि अगर किसी भी इंसान ने गांव में पक्की छत करवाई तो कुछ अनहोंनी हो सकती है।जानकारी के मुताबिक, उक्त गांवों में 2 आईएएस, 2 आयकर अधिकारी, 1 जज सहित दर्जनों अध्यापकों के भी घर हैं। इन लोगों के घरों पर भी पक्की छतें नहीं हैं।
  4. कटरा बिहार के मुजफ्फरपुर जिले का एक उपनगर एवं प्रखंड है। यहा 22 पंचायत है कुछ पंचायतो के नाम इस प़कार है बेरईं, खानपुर, हथौड़ी, अम्मा, मधेपुरा, दहिला, रामनगर, भुसड़ा, पहसौल, खंगुरा, जजुआर , मधेपुरा, धनौर, प्रयागबाड़ी, सहिजन आदि।
  5. यह प्रश्न पूर्ण नहीं है।
  6. यह प्रश्न पूर्ण नहीं है।
  7. नगरीयकरण के लगातार बढ़ते रहने एवं औद्योगीकरण के फलस्वरूप पर्यावरण प्रदूषण तथा अवनयन की कई समस्याएँ उत्पन्न हो गई हैं। सबसे ज्यादा प्रदूषण वायु तथा जल में देखने को मिलता है।
  8. इनमें मकान होते हैं और ये प्रायः बिखरे होते हैं। दुकान, स्कूल अथवा मन्दिर भी नहीं होते। इसके विपरीत नगरीय अधिवास (Urban Settlements) में कस्बे, नगर और महानगर सम्मिलित किए जाते हैं। ... प्रविकीर्ण ग्रामीण अधिवास- एक-दूसरे से दूर-दूर बसे होते हैं जिनका पारस्परिक सम्वन्ध कच्ची सड़कों या पगडण्डियों से होता है।
  9. see the picture

प्रश्न पूर्ण ना होने के कारण दो प्रश्न रह गए हैं।

mark it as brainliest answer

Attachments:
Similar questions