Hindi, asked by mithunjohn8565, 9 months ago

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिएः क) ""कहि है सबु तेरौ हियौ"" दोहे के माध्यम से कवि क्या कहना चाहता है? ख) कवि ने सबको एक होकर चलने की प्रेरणा क्यों और किसके हित में दी है? ग) कवि ने कुर्बानियों की राह किसे कहा है ?

Answers

Answered by shishir303
4

(क)

'कहिहै सबु तेरौ हियौ, मेरे हिय की बात' बिहारी की नायिका यह सब इसलिए कहती है, क्योंकि उसे ऐसा महसूस होता है कि वो जो भी संदेश लिखेगी, उसके लिए कागज छोटा पड़ सकता है। नारी सुलभ लज्जा कारण नायिका अपने प्रिय के लिये संदेश बोलकर कहने में में लज्जा का अनुभव करती है। इसलिये वह संदेशवाहक से कहती है, कि वो उसके प्रिय को कह दे कि वो अपने हृदया की वेदना से उसके (नायिका) के हृदय की वेदना का अनुभव कर ले। यहाँ पर नायिका मान बैठी है, जिस तरह अपने प्रियतम के विरह की वेदना में वह व्याकुल है, उसी तरह उसका प्रिय भी उसके विरह की वेदना में व्याकुल होगा।

(ख)

कवि एक साथ मिलकर चलने की प्रेरणा देता है, कवि के अनुसार यदि सब लोग साथ मिलकर चलेंगे तो रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा का मिलकर सामना आसानी से कर सकते हैं। एकता में बड़ी शक्ति होती है, एक दूसरे का साथ देने से जीवन मैं कठिनाइयों का मुकाबला आसानी से किया जा सकता है और जीवन आसानी से बिता सकते हैं। इसलिए एक होकर रहेंगे तो मनुष्य अनेक अनेक समस्याओं पर आसानी से विजय पा सकता है।

(ग)

कवि ने कुर्बानियों की राह उस राह को कहा है जिस पर शहीदों ने कुर्बान होकर वो राह बनाई है। कवि कहता है कि शहीदों द्वारा बनाई गई राह कभी वीरान न हो और इस पर निरंतर नये काफिले चलते  रहें। कवि को पूरी उम्मीद है कि इस राह पर अनंत समय तक वीरों का काफिला चलता ही रहेगा।

कुछ अन्य संबंधित प्रश्नों के लिये नीचे दिये लिंक्स पर जायें...

(क) कबीर के अनुसार वास्तविक ज्ञान क्या है ?

(ख) 'कहिहै सबु तेरौ हियौ, मेरे हिय की बात' बिहारी की नायिका यह क्यों कहती है ? स्पष्ट कीजिए I

(ग) श्रीकृष्ण ने अपने भक्तों की रक्षा किस प्रकार की थी ? उदाहरण सहित उत्तर दीजिए I

(घ) कवि ने तालाब की समानता किससे की है और क्यों ?

https://brainly.in/question/14564981

निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं तीन के उत्तर लिखिए --

(क) 'स्याम म्हाने चाकर राखो जी' में मीराबाई श्याम की चाकरी क्यों करना चाहती हैं ?

(ख) 'पर्वत प्रदेश में पावस' कविता में झरने किसके गौरव का गान करते हैं ? इन झरनों की तुलना किससे की गई है ?

(ग) 'कर चले हम फ़िदा' कविता में क्या संदेश दिया गया है ?

(घ) कवि ने भाग्यहीन किसे माना है ? 'मनुष्यता' कविता के आधार पर उत्तर लिखिए I

https://brainly.in/question/14567224

Similar questions