History, asked by maahira17, 8 months ago

निम्नलिखित पर एक लघु निबंध लिखिए (लगभग 250-300 शब्दों में) मुगल भारत में ज़मींदारों की भूमिका की जाँच कीजिए।

Answers

Answered by nikitasingh79
2

मुगल भारत में ज़मींदारों की भूमिका :  

राज्य के लिए भूमिका :  

जमींदार वर्ग राज्य के शासन संचालन और राजस्व वसूली में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता था। वह राज्य की ओर से किसानों से कर की वसूली करता था जिसके बदले में राज्य द्वारा कर का कुछ भाग दिया जाता था। कर वसूली में सहायता के लिए राजा द्वारा छोटी सैन्य टुकड़ी दी जाती थी, जो आवश्यकता पड़ने पर राजा को सैन्य सहायता देती थी।

नई जमीनों के लिए प्रयास :  

जमींदारों ने खेती योग्य जमीनों की बसावट में अगुवाई की और खेतिहरों को खेती के साजो सामान उधार  देकर उन्हें वहां बसने में भी सहायता की । जमीदारों की खरीद-फरोख्त से गांव के मौद्रिकरण की प्रक्रिया में तेजी आई। इसके अतिरिक्त जमींदार अपनी मिल्कियत की जमीनों की फसल भी बेचते थे। जमीदार बाजार स्थापित करते थे जहां किसानों को भी अपनी फसलों को बेचने के अवसर प्राप्त होते थे।

गांव के संरक्षक के रूप में :  

जमींदारों को शोषण करने वाले वर्ग के रूप में देखा जाता था, परंतु इसके विपरीत कुछ ऐसे जमींदार भी थे जो गांव व किसानों के संरक्षक के रूप में भी कार्य करते थे।

यह कहना अनुचित होगा कि जमींदार वर्ग केवल शोषणकर्ता  था। कृषि को बढ़ावा देना ,कृषि हेतु भूमि विस्तार करना ,बाजार स्थापित करवाना ऐसे कार्य थे जो जमीदारों को कृषक वर्ग से जोड़े रखे हुए थे । इनके रिश्तों में पारस्परिकता, पैतृकवाद और संरक्षण का पुट था। ये किसानों की जरूरत के समय आर्थिक रूप से सहायता भी करते थे। 17वीं शताब्दी में होने वाले किसानों के विद्रोह में जमींदारों ने किसानों का साथ दिया था। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि जमींदारों ने ग्रामीण समाज व प्रशासन के समुचित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ  (किसान, ज़मींदार और राज्य) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15413395#

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

निम्नलिखित पर एक लघु निबंध लिखिए (लगभग 250-300 शब्दों में) सोलहवीं और सत्रहवीं सदी में जंगल वासियों की जिदंगी किस तरह बदल गई?  

https://brainly.in/question/15415371#

निम्नलिखित पर एक लघु निबंध लिखिए (लगभग 250-300 शब्दों में) आपके मुताबिक कृषि समाज में सामाजिक व आर्थिक संबंधों को प्रभावित करने में जाति किस हद तक एक कारक थी?

https://brainly.in/question/15414242#

Answered by Anonymous
0

Explanation:

जमींदारों ने किसानों को कृषि योग्य भूमि के विस्तार के लिए प्रोत्साहित किया

  • उन्होंने किसानों को कृषि संबंधी उपकरण तथा उधार देकर वहाँ बसने में सहायता प्रदान की।

  • जमींदारियों के क्रय-विक्रय ने ग्रामों में मौद्रिकीकरण की प्रक्रिया को तीव्र बनाया।

  • ज़मींदार किसानों से राजस्व की माँग नकद रूप में करते थे।

Similar questions