Hindi, asked by Vedashreekg, 24 days ago

निम्नलिखित विषय पर अनुच्छेद लिखिए l. विज्ञान के अद्भुत चमत्कार

Answers

Answered by ZalimGudiya
2

Answer:

संक्षेप में प्राकृतिक के क्रमबद्ध अध्ययन ज्ञान को विज्ञान कहते हैं। विज्ञान के विभिन्न प्रकार है जैसे- प्राकृतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, तथा इन प्रकारों के विभिन्न शाखाएं हैं जैसे- भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान आदि। यह हमें घटना के पीछे के कारण तथा परिणामों से अवगत कराते हैं।

मानव जाति को विज्ञान के कुछ शानदार उपहार

बिजली - विज्ञान का मानव जाति को बिजली (Electricity) एक शानदार उपहार है। बिजली के माध्यम से घर ही रौशन नहीं हैं अपितु आज हम जितने भी उपकरण अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, उसमें से ज्यादातर बिजली की सहायता से चलती हैं। इसके अतिरिक्त अस्पताल, अद्यौगिक क्षेत्र, कार्पोरेट सेक्टर आदि में बिजली का महत्वपूर्ण योगदान है।

यातायात और परिवहन - आज कितनी भी लंबी यात्रा हम कुछ घंटों में तय कर लेते हैं। यह विज्ञान की देन है, साथ ही विज्ञान ने सायकिल, मोटर सायकिल, रिक्सा, कार, बस तथा हवाई जहाज का अविष्कार किया है। जिससे व्यक्ति अपने आमदनी के अनुसार उनका उपयोग कर अपनी यात्रा आसान बना सकता है।

कृषि में विज्ञान की भूमिका - विज्ञान की अनेक खोज, अविष्कार ने खेती में उपज की गुणवत्ता तथा मात्रा में वृद्धि किया है। फसल काटने की मशीन, ट्रैक्टर, उन्नत बीज, खाद्य आदि किसानों को विज्ञान का उपहार है।

प्राकृतिक आपदाओं से बचाव - देखा जाए तो, प्राकृतिक आपदाओं पर कोई विजय प्राप्त नहीं कर सकता परन्तु विज्ञान के कुछ ऐसे अविष्कार हैं जिसके मदद से इन आपदाओं के बारे में पहले से ही संकेत प्राप्त किया जा सकता है, जिससे जन-धन की कम हानि होगी।

सिस्मोग्राफ - यह भूक्मपमापी यंत्र है, जिसके मदद से किस स्थान पर भूकंप की संभावना है इसका पता लगाया जा सकता है, तथा इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल के माध्यम से मापी जाती है।

एनीमोमीटर तथा डॉप्लर रडार - यह चक्रवात तथा तूफान मापी यंत्र हैं। इससे प्राकृतिक आपदाओं के गति का अनुमान लगाया जाता है।

निष्कर्ष

विज्ञान हमारे जीवन में मुख्य भूमिका अदा करता है। तथा मानव जाति को विज्ञान के उपहार के रूप में अनेक सुविधाएं प्राप्त हैं, जिनका उपयोग वह अपने दैनिक जीवन के कार्यों को पूरा करने से लेकर प्रकृति के प्रकोप से स्वयं को बचाने तक करता है।

Answered by adityawaghmare1407
2

Answer:

विज्ञान हर नए अनुसंधान के साथ मानव जीवन को अधिक सरल बनाता चला जा रहा है। आज विज्ञान के बढ़ते चहुंओर विकास के कारण मानव दुनिया के हर क्षेत्र में अग्रसर दिखाई दे रहा है। मानव ने विज्ञान की सहायता से पृथ्वी पर उपलब्ध हर चीज को अपने काबू में कर लिया है। विज्ञान की सहायता से हम ऊंचे आसमान में उड़ सकते हैं व गहरे पानी में सांस ले सकते हैं।

विज्ञान के बढ़ते हुए विकास के कारण ही हम चंद्रमा से लेकर मंगल ग्रह में पहुंच पाए हैं। हाल ही में भारत के मंगलयान का सफलता पूर्वक मंगल की कक्षा में पहुंचना मानव की विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ रही प्रगति का उदाहरण है। पुरातन काल में जो चीजें असंभव सी प्रतीत होती थी। विज्ञान के बढ़ते उपयोग के कारण अब वह साधारण सी महसूस होती हैं।

चिकित्सा के क्षेत्र में : विज्ञान के नए नए शोधों के चलते मानव हर दिन एक नई मुसीबत से छुटकारा पा लेता है। 20 साल पहले मलेरिया जहां जानलेवा बीमारी मानी जाया करती अब विज्ञान की प्रगति के साथ मलेरिया एक आम बीमार बनकर रह गई हैं।

विज्ञान ने चिकित्सा व्यवस्था में बहुत प्रगति कर ली है। पिछले सालों से लाइलाज बीमारी मानी जा रही एड्स पर भी वैज्ञानिकों ने धीरे-धीरे पकड़ बनाना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि नई चिकित्सा पद्यति के चलते अब एड्स की पकड़ कमजोर पड़ने लगी है। और माना जा रहा है कि निकट भविष्य में इस जानलेवा बीमारी का जड़ से खात्मा हो जाएगा। i hope its help you plz mark me at brainlist

Similar questions