Math, asked by Anonymous, 2 months ago

निम्नलिखित विषयों पर लगभग 200-250 शब्दों
1. डिजिटल इंडिया​

Answers

Answered by ronitdmehta
1

Answer:

डिजिटल इंडिया, भारत सरकार द्वारा 1 जुलाई, 2015 (1 से 7 जुलाई तक डिजिटल सप्ताह) शुरू की गई एक परियोजना है, ताकि भारत को डिजिटल तरीके से सशक्त बनाया जा सके। इस परियोजना को विभिन्न सरकारी विभागों जैसे आईटी, शिक्षा, कृषि, आदि द्वारा एक शानदार उज्ज्वल रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपस में जोड़ा जाता है।

यह संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नेतृत्व और नियोजित है। यह भारत के लिए सुनहरे अवसर की तरह है जब इसे ठीक से लागू किया गया। प्रोजेक्ट लॉन्च की शुरुआत में, राज्य सरकार द्वारा देश के लगभग 250,000 गाँवों और अन्य रिहायशी इलाकों में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना थी। इस परियोजना में “भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल)” द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका वास्तव में सराहनीय है।

डिजिटल इंडिया में डेटा का आसान डिजिटलीकरण होगा जो भविष्य में चीजों को अधिक कुशल और तेज बनाने में मदद करेगा। यह कागजी काम को कम करेगा, मैन पावर को बचाएगा और साथ ही समय की बचत करेगा। यह परियोजना सरकारी और निजी क्षेत्रों के बीच गाँठ बांधकर एक गति लेगी।

उच्च गति नेटवर्क के साथ जुड़े गांवों की संख्या वास्तव में डिजिटल रूप से सुसज्जित क्षेत्रों को पूरा करने के लिए पिछड़े क्षेत्रों से एक बड़ा परिवर्तन से गुजरना होगा। भारत के सभी शहरों, कस्बों और गांवों को अधिक तकनीक प्रेमी मिलेंगे। इस परियोजना को 2019 तक प्रमुख कंपनियों (राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय) के निवेश के साथ पूरा करने की योजना बनाई गई है। अंबानी द्वारा डिजिटल इंडिया परियोजना में लगभग 2.5 लाख करोड़ का निवेश करने की घोषणा की गई है।

Answered by Anonymous
5

Answer:

please Don't post unless answer to my question or agar age sai tune mere questions ka reply Diya na toh dekh Lena or Mai koi meeting nahi join Kar Rahi hu ok clear agar abhi bhi kush bacha hai toh bta do theek haib

Similar questions