Science, asked by khemlalvishwkrma82, 5 months ago

निम्नलिखित यौगिकों में अम्लीय मूलक और क्षारीय मूलक अलग कर आवेश सहित लिखिए​

Answers

Answered by harshhaldkar
7

Answer:

kya main bolun kya karun

Answered by poonammishra148218
0

Answer:

मूलक अकार्बनिक और कार्बनिक दोनों प्रकार के हो सकते हैं। अकार्बनिक मूलकों में ऐमोनियम (NH4-), सल्फेट (SO4) और फास्फेट (≡ PO4) एवं कार्बनिक मूलकों में सायनोजन (-CN), बेंजायल (C6H7O-) और मेथाइल (- CH3) उल्लेखनीय हैं।

Explanation:

Step 1: यह अम्ल व क्षारक की उदासीनीकरण अभिक्रिया पर आधारित हैं। इसमें एक विलयन की प्रकृति अम्लीय तथा दूसरे विलयन की प्रकृति क्षारकीय होती है। जब किसी ज्ञात सान्द्रता वाले क्षारकीय विलयन की सहायता से अनुमापन द्वारा किसी अम्लीय विलयन की सान्द्रता ज्ञात की जाती है तो ऐसे अनुमापन को अम्लमिती कहते हैं।

Step 2: द्वितीय समूह में IIA और IIB के मूलकों का पृथक्करण इसी गुण पर आधारित है । रखना चाहिए | अम्लीय मूलकों के परीक्षण में शुष्क परखनली प्रयुक्त करनी चाहिए । क्षारीय (भास्मिक ) मूलकों के परीक्षण में समूह अभिकर्मक मिलाने पर उस समूह का अवक्षेप प्राप्त न हो तो इसी विलयन को अगले समूह के परीक्षण में प्रयुक्त करना चाहिए ।

Step 3: अम्लीय लवण (Acidic Salt): एक सामान्य लवण जो दृढ अम्ल और कमजोर क्षार के उदासीनीकरण द्वारा निर्मित होते है उसे अम्लीय लवण कहा जाता है। क्योंकि इसका जलीय घोल नीले लिटमस को लाल कर देता है। उदाहरण: यौगिकें जैसे FeCI3, ZnCl2, HgCl2, Fe2 (S04) 3, HgS04, NH4Cl, CuSO4 आदि अम्लीय लवण हैं।

Learn more about similar questions visit:

https://brainly.in/question/24266127?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/24773734?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions