Biology, asked by jugveersingh27, 5 months ago

नेम टू डिजीज स्प्रेड बाय बैक्टीरिया एंड फंगी​

Answers

Answered by gurmeetkulria2008
3

Answer:

बैक्टीरिया (बाक-टीआईईआर-ई-उह) छोटे, एकल-कोशिका वाले जीव हैं जो अपने वातावरण से पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। कुछ मामलों में, वह वातावरण आपका बच्चा है या कोई अन्य जीवित प्राणी है।

कुछ बैक्टीरिया हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं - ये पाचन तंत्र को काम करने के क्रम में रखने में मदद करते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया को अंदर जाने से रोकते हैं। कुछ बैक्टीरिया दवाओं और टीकों को बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

लेकिन बैक्टीरिया कैविटीज़ , यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन , कान में संक्रमण या स्ट्रेप थ्रोट के साथ भी परेशानी पैदा कर सकते हैं । एंटीबायोटिक्स का उपयोग बैक्टीरिया के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।

वायरस

वायरस बैक्टीरिया से भी छोटे होते हैं। वे एक पूर्ण सेल भी नहीं हैं। वे केवल आनुवंशिक सामग्री (डीएनए या आरएनए) एक प्रोटीन कोटिंग के अंदर पैक किए जाते हैं। उन्हें पुन: पेश करने के लिए किसी अन्य सेल की संरचनाओं का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि वे तब तक जीवित नहीं रह सकते जब तक वे किसी और चीज़ (जैसे व्यक्ति, जानवर, या पौधे) के अंदर नहीं रहते।

वायरस केवल अन्य जीवित कोशिकाओं के बाहर बहुत कम समय के लिए रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, डॉर्कनोब या टॉयलेट सीट जैसी सतहों पर छोड़े गए संक्रमित शरीर के तरल पदार्थ में वायरस थोड़े समय के लिए रह सकते हैं। जब तक एक लाइव होस्ट साथ नहीं आता, वे जल्दी से मर जाएंगे।

जब वे किसी के शरीर में चले गए, हालांकि, वायरस आसानी से फैलते हैं और किसी व्यक्ति को बीमार कर सकते हैं। विषाणु मामूली बीमारियाँ जैसे सर्दी , फ्लू जैसी सामान्य बीमारियाँ और चेचक या एचआईवी / एड्स जैसी गंभीर बीमारियाँ पैदा करते हैं ।

एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं। एंटीवायरल दवाओं को वायरस के एक छोटे, चुनिंदा समूह के खिलाफ विकसित किया गया है।

कवक

फंगी (FUN-guy) बहुगुणित, पौधे जैसे जीव हैं। एक कवक को नम, गर्म वातावरण में पौधों, भोजन और जानवरों से पोषण मिलता है।

कई फंगल संक्रमण, जैसे कि एथलीट फुट और खमीर संक्रमण , एक स्वस्थ व्यक्ति में खतरनाक नहीं हैं। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग (एचआईवी या कैंसर जैसी बीमारियों से), हालांकि, अधिक गंभीर फंगल संक्रमण हो सकते हैं।

प्रोटोजोआ

प्रोटोजोआ (प्रो-टू-जेडओ-उह) बैक्टीरिया की तरह एक-कोशिका वाले जीव हैं। लेकिन वे बैक्टीरिया से बड़े होते हैं और उनमें एक नाभिक और अन्य कोशिका संरचना होती है, जिससे वे पौधे और पशु कोशिकाओं की तरह बनते हैं।

प्रोटोजोआ नमी से प्यार करते हैं। इसलिए आंतों में संक्रमण और अन्य रोग, जो अमीबायसिस और गियार्डियासिस की वजह से होते हैं , अक्सर दूषित पानी से फैलते हैं। कुछ प्रोटोजोआ परजीवी हैं। इसका मतलब है कि उन्हें जीवित रहने के लिए या किसी अन्य जीव (जैसे जानवर या पौधे) पर रहना होगा। उदाहरण के लिए, प्रोटोजोआ जो मलेरिया का कारण बनता है , लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर बढ़ता है, अंततः उन्हें नष्ट कर देता है। कुछ प्रोटोजोआ अल्सर में सिकुड़ जाते हैं, जो उन्हें लंबे समय तक मानव शरीर के बाहर और कठोर वातावरण में रहने में मदद करते हैं।

द्वारा समीक्षित: एलाना पर्ल बेन-जोसेफ, एमडी

दिनांक समीक्षा: मार्च २०२०

Explanation:

please please click on brainliest answer

Answered by gazal172
1

Answer:

fungi ringworm bacteria tuberculosis

Similar questions