History, asked by kiranmahi0143, 10 months ago

नानासाहेबांचा वाडा कोठे आहे

Answers

Answered by divyatrevadia
60
नानासाहेब (धोंडोपंत पेशवे)– रावबाजी ब्रह्मावर्तास गेल्यानंतर त्यानां तीन मुली झाल्या; तत्पूर्वी त्यांनां एक मुलगा झाला होता; पण तो लहानपणींच वारला. यानंतर पुत्रसंतति होण्याची निराशा वाटून रावबाजींनीं नानासाहेब, दादासाहेब व बाळासाहेब असे तीन पुत्र दत्तक घेतले. तीन घेण्याचें कारण एक वारल्यास पूर्वजांस पाणी पाजण्यास कोणी तरी असावा.
Answered by isaacblagat
15

नानासाहेब का मंदिर

यह भारत में पाया जाने वाला एक शहर है जिसे साम्राज्य राज्यों की मौजूदगी के दौरान afteran प्रभावशाली नेता कहा जाता था। शहर का इतिहास उस घटना के इर्द-गिर्द घूमता है, जो राजा नानासाहेब के शासनकाल के दौरान हुई थी, उदाहरण के लिए जब छत्रपति शाहू की मृत्यु हुई तो उन्होंने पेशवाओं को मराठा साम्राज्य का शासक बनाया। उनके राज्य का कोई उत्तराधिकारी नहीं था इसलिए उन्होंने बहादुर पेशवा को राज्य का उत्तराधिकारी नियुक्त किया।

साथ ही मराठा साम्राज्य के शासक होने के नाते, नाना साहेब ने पुणे शहर जैसे विभिन्न शहरों के विकास में योगदान दिया। उन्होंने मंदिरों और पुलों जैसी नई सुविधाओं की स्थापना करके शहर को एक नया रूप दिया।

 पुणे के प्रशासन में सुधार के लिए, हवास ने अपने क्षेत्रों के भीतर शांत और शांति का काल माना। उन्होंने खाद्य उत्पादन को प्रोत्साहित किया, अपने लोगों को सुरक्षा की पेशकश की और काफी मृदुता लाई

Similar questions