Social Sciences, asked by st6061198, 9 hours ago

नेपोलियन ने कौन से रूल को खड़ा था​

Answers

Answered by RvChaudharY50
1

प्रश्न :- नेपोलियन कौन से रूल को खड़ा किया था ?

उतर :- सन् 1804 में नेपोलियन ने नेपोलियन कोड को जारी किया जिसे नागरिक संहिता और ‘सिविल कोड’ नाम दिए गए l इसमें जन्म पर आधारित विशेषाधिकार समाप्त करके सभी नागरिकों समान अधिकार प्रदान किए l इस संहिता में मानव अधिकारों की घोषणा की गई । इससे पहले फ्रांस में बहुत ज्यादा कानून होने के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं थी l इस रूल के द्वारा नेपोलियन ने फ्रांस में सार्वलौकिक कानून पद्धति की स्थापना की । इस संहिता में किसी भी प्रकार का सामाजिक, राजनीतिक, या धार्मिक पक्षपात नही था । इस रूल के तहत खुले मुकदमें सुनने की व्यवस्था भी की गई ।

अत हम कह सकते है कि नेपोलियन द्वारा इस रूल का निर्माण सर्वाधिक महत्वपूर्ण और स्थायी कार्य था जो उसके शासनकाल के लिए अत्यधिक उपयोगी साबित हुआ l

यह भी देखें :-

नेपोलियन संहिता कब लिखी गई

https://brainly.in/question/39875076

Answered by shishir303
0

¿ नेपोलियन ने कौन से रूल (नियम) को स्थापित किया था ?

✎... नेपोलियन ने सन 1804 ईस्वी में एक सिविल कोड (नियम) लागू किया, जिसे ‘नेपोलियन कोड’ भी कहा जाता है। इस कोड यानि नियम के अनुसार जन्म के आधार पर मिलने वाली हर सुविधा को समाप्त कर दिया गया था। हर नागरिक को सामान दर्जा प्रदान किया गया था, साथ ही साथ संपत्ति के अधिकार को भी मजबूत किया गया।

इस तरह नेपोलियन ने अपने शासनकाल में अपने नियंत्रण वाले हर क्षेत्र में प्रशासनिक सुधार किए और सामंती व्यवस्था को खत्म किया। उसने किसानों को दासता और जागीरों के चंगुल से मुक्त कराया और जागीर को देने वाले कर से भी राहत प्रदान की। नेपोलियन ने प्रशासन के क्षेत्र में अनेक क्रांतिकारी परिवर्तन किए थे।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions