Hindi, asked by gauravsingh821309, 3 months ago

(ङ) पाप्पाति कौन थी और वह शहर क्यों लायी गयी थी ?​

Answers

Answered by tripathiakshita48
0

Answer:

पाप्पति वलिस अम्मारण की बेटी थी जो मेनिनजाइटिस से पीड़ित थी। वह शहर में इलाज कराने के लिए लायी गयी थी।

Explanation:

पाप्‍पाति तमिलनाडु के एक गाँव की महिला वल्लि अम्माल की बेटी थी। उसे बुखार आ गया। जब वल्लि अम्माल उसे लेकर गांव के प्राइमरी हेल्थ सेंटर में दिखाने गई तो वहाँ के डॉक्टर ने अगले दिन सुबह ही जाकर नगर के बड़े अस्पताल में दिखाने को कहा। बस वह पाप्पाति को लेकर सुबह की बस से नगर के बड़े अस्पताल में दिखाने पहुंच गई।

पाप्पाति वल्लि अम्माल की पुत्री थी और गाँव के प्राइमरी हेल्थ सेन्टर के डॉक्टर के कथनानुसार मदुरै शहर के बड़े अस्पताल में चिकित्सा के लिए लायी गयी थी। बड़े डॉक्टर ने पाप्पाति की सावधानी से जाँच की। पलकें उठाकर आँखं देखीं। सिर को घुमा कर देखा, उँगली गाल में गड़ाई। खोपड़ी को अपनी उँगलियों से ठोक-ठोक कर देखा। विदेश से पढ़कर आए थे। अपने अधीनस्थ डॉक्टरों से कहा कि कह दीजिए इसे एडमिट कर लें। इस केस को मैं स्वयं देखूगा। दरअसल, मेनेनजाइटिस में रोगी की संज्ञा प्रायः चली जाती है। इसीलिए डॉक्टर ने एडमिट करने को कहा। अस्पताल के बाहर ऐसे रोगी का इलाज होना कठिन होता है। नगर के बड़े अस्पताल के बड़े डॉक्टर के बावजूद एक्यूट मेनेनजाइटिस से ग्रस्त पाप्पाति अस्पताल में भर्ती नहीं हो सकी इसका कारण सरकारी अस्पताल में व्याप्त टालू प्रवृत्ति, कर्तव्यहीनता, सामान्य व्यक्ति के प्रति सरकारी कर्मचारियों का उपेक्षापूर्ण रवैया और भ्रष्टाचार है। डॉक्टर के चिट देने के बावजूद प्रभारी देर से काम पर लौटा और कहा कि डॉक्टर का दस्तखत नहीं है।

For more such information: https://brainly.in/question/37440789

#SPJ2

Answered by shishir303
0

पाप्पाति कौन थी और वह शहर क्यों लायी गयी थी ?​

पाप्पाति वल्लि अम्माल की बेटी थी। वह बीमार थी इसी कारण उसे उपचार हेतु शहर में लाया गया था। गाँव के प्रायमरी हेल्थ सेंटर के डॉक्टर ने उसे मदुरै शहर के बड़े अस्पताल में चिकित्सा के लिए कहा था। जब मदुरै के अस्पताल में बड़े डॉक्टर ने पाप्पाति का रोग देखा तो कहा कि वह मेनिनजाइटिस नाम के रोग से पीड़ित है।

पाप्पाति का माँ वल्लि अम्माल अनपढ़ थी और वह अस्पताल की प्रक्रिया को नहीं जानती थी। इसी कारण वह अस्पताल की अव्यवस्था में दिनभर इधर-उधर दौड़ती रही और जब कोई बात नहीं बनी तो वह थक हार कर अपनी बेटी को लेकर गाँव लौट आई।

वह बड़े डॉक्टर के आदेश के बावजूद अपनी बेटी को अस्पताल में भर्ती नही कर पाई।

#SPJ2

Learn more:

ईर्ष्या की बेटी किसे और क्यों कहा गया है?

https://brainly.in/question/12893887

ईर्ष्या का लाभदायक पक्ष क्या हो सकता है?

https://brainly.in/question/12893885

Similar questions