Social Sciences, asked by d8102127649, 1 month ago

निर्वाचन आयोग के कार्य का वर्णन करें ​

Answers

Answered by prapti200447
63

भारत निर्वाचन आयोग एक स्‍वायत्त संवैधानिक प्राधिकरण है जो भारत में संघ एवं राज्‍य निर्वाचन प्रक्रियाओं का संचालन करने के लिए उत्तरदायी है। यह निकाय भारत में लोक सभा, राज्‍य सभा, राज्‍य विधान सभाओं, देश में राष्‍ट्रपति एवं उप-राष्‍ट्रपति के पदों के लिए निर्वाचनों का संचालन करता है।

Explanation:

I hope it help you

Answered by kritikagarg6119
0

चुनाव आयोग को अधिकार है कि वह राजनीतिक दलों को चुनाव चिन्ह देने की अनुमति दे। यह राष्ट्रीय दलों, राज्य दलों और क्षेत्रीय दलों को मान्यता देता है। यह चुनाव खर्च की सीमा निर्धारित करता है। आयोग समय-समय पर मतदाता सूची तैयार करता है और मतदाता सूची को अद्यतन करता है।

चुनाव आयोग चुनावों की घोषणा से लेकर परिणामों की घोषणा तक चुनाव के संचालन और नियंत्रण के हर पहलू पर निर्णय लेता है। 2. यह आचार संहिता को लागू करता है और इसका उल्लंघन करने वाले किसी भी उम्मीदवार या पार्टी को दंडित करता है।

एक चुनाव आयोग एक निकाय है जो किसी भी देश की चुनावी प्रक्रिया के कार्यान्वयन की देखरेख करता है।

इसके जनादेश में "मतदाताओं का निरंतर पंजीकरण और मतदाता सूची में संशोधन, निर्वाचन क्षेत्रों और वार्डों का परिसीमन, राजनीतिक दलों की प्रक्रिया का विनियमन, चुनावी विवादों का निपटारा, चुनाव के लिए उम्मीदवारों का पंजीकरण, मतदाता शिक्षा शामिल हैं।

यह राष्ट्रीय दलों, राज्य दलों और क्षेत्रीय दलों को मान्यता देता है। यह चुनाव खर्च की सीमा निर्धारित करता है। आयोग समय-समय पर मतदाता सूची तैयार करता है और मतदाता सूची को अद्यतन करता है। नामांकन दाखिल करने के लिए चुनाव की तारीखों और कार्यक्रमों की अधिसूचना आयोग द्वारा जारी की जाती है।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/34755933

Similar questions