Business Studies, asked by mpal24, 13 days ago


निर्यात के लिए अन्तर्राष्ट्रीय विपणन में वितरण माध्यमों के चयन
के लिए आवश्यक तत्वों की विवेचना कीजिए।​

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Answered by loknadamjinaga104
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Answer:

इंटरनेशनल मार्केटिंग (आईएम (IM)) या ग्लोबल मार्केटिंग (वैश्विक विपणन) राष्ट्रीय सीमारेखा के पार या विदेशी कंपनियों द्वारा कार्यान्वित किये गए विपणन को संदर्भित करता है। यह रणनीति एक कंपनी की अपने देश में प्रयोग की गईं तकनीकों का विस्तार इस्तेमाल करती है।[1] यह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धा के लिए रणनीतिक फैसलों, बाज़ार पहचान एंव लक्ष्यीकरण, प्रविष्टि मोड चयन और विपणन मिश्रण सहित सीमा के पार कंपनी-स्तर विपणन प्रथाओं को संदर्भित करता है।[2] अमेरिकन मार्केटिंग असोसिएशन (AMA) के अनुसार, "अंतर्राष्ट्रीय विपणन व्यक्तिगत और व्यवस्थापन संबंधी लक्ष्यों की आपूर्ति करने वाले समाशोधन केन्द्रों के सृजन के लिए तर्कों, वस्तुओं एंव सेवाओं के अनुसान, मूल्य निर्धारण, प्रचार तथा वितरण की योजना बनाने एंव संकल्पन करने की बहुराष्ट्रीय प्रक्रिया है ."[3] विपणन की परिभाषा की परस्पर तुलना में केवल शब्द बहुराष्ट्रीय जोड़ा गया है।[3] सरल शब्दों में, अंतर्राष्ट्रीय विपणन राष्ट्रीय सीमाओं के पार विपणन सिद्धांतों का अनुप्रयोग है। हालांकि, जो साधारणतः अंतर्राष्ट्रीय विपणन और वैश्विक विपणन के रूप में अभिव्यक्त किया जाता है उसमें एक बदलाव की प्रक्रिया है, जो एक समान शब्द है।

प्रतिच्छेदन अंतर्राष्ट्रीयकरण की प्रक्रिया का परिणाम है। कई अमेरिकी और यूरोपीय लेखक, अंतर्राष्ट्रीय विपणन को निर्यात के एक सरल विस्तार के रूप में देखते हैं, जिसके द्वारा विपणन मिश्रण 4पी'स (4P's) उपभोक्ताओं और खंडों में मतभेदों का स्पष्टीकरण करने के लिए किसी तरीके से अनुकूलित किया जाता है। यह इस प्रकार है कि वैश्विक विपणन विश्व बाज़ार के प्रति एक अधिक मानकीकृत सन्निकर्ष लेता है और समानता पर ध्यान केंद्रित करता है, दूसरे शब्दों में, उपभोक्ताओं और क्षेत्रों में समानता.

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