Hindi, asked by patilshalu214, 5 months ago

निस्तारक कौन है उसके आधिकार और कर्तव्य बताइए​

Answers

Answered by sonukumar5066
4

Answer:

सामान्यत: कर्त्तव्य शब्द का अभिप्राय उन कार्यों से होता है, जिन्हें करने के लिए व्यक्ति नैतिक रूप से प्रतिबद्ध होता है। इस शब्द से वह बोध होता है कि व्यक्ति किसी कार्य को अपनी इच्छा, अनिच्छा या केवल बाह्य दबाव के कारण नहीं करता है अपितु आंतरिक नैतिक प्ररेणा के ही कारण करता है। अत: कर्त्तव्य के पार्श्व में सिद्धांत या उद्देश्य के प्ररेणा है। उदाहरणार्थ संतान और माता-पिता का परस्पर संबंध, पति-पत्नी का संबध, सत्यभाषण, अस्तेय (चोरी न करना) आदि के पीछे एक सूक्ष्म नैतिक बंधन मात्र है। कर्त्तव्य शब्द में "कर्म' और "दान' इन दो भावनाओं का सम्मिश्रण है। इस पर नि:स्वार्थता का अस्फुट छाप है। कर्त्तव्य मानव के किसी कार्य को करने या न करने के उत्तरदायित्व के लिए दूसरा शब्द है। कर्त्तव्य दो प्रकार के होते हैं- नैतिक तथा कानूनी। नैतिक कर्त्तव्य वे हैं जिनका संबंध मानवता की नैतिक भावना, अंत:करण की प्रेरणा या उचित कार्य की प्रवृत्ति से होता है। इस श्रेणी के कर्तव्यों का सरंक्षण राज्य द्वारा नहीं होता। यदि मानव इन कर्त्तव्यों का पालन नहीं करता तो स्वयं उसका अंत:करण उसको धिक्कार सकता है, या समाज उसकी निंदा कर सकता है किंतु राज्य उन्हें इन कर्त्तव्यों के पालन के लिए बाध्य नहीं कर सकता। सत्यभाषण, संतान संरक्षण, सद्व्यवहार, ये नैतिक कर्त्तव्यों के उदाहरण हैं। कानूनी कर्त्तव्य हैं जिनका पालन न करने पर नागरिक राज्य द्वारा निर्धारित दंड का भागी हो जाता है। इन्हीं कर्त्तव्य का अध्ययन राजनीतिक शास्त्र में होता है

Answered by sourasghotekar123
0

Answer:

एक परिसमापक किसी कंपनी या संगठन के मामलों को समाप्त करने के लिए जिम्मेदार होता है जिसे भंग किया जा रहा है।

Explanation:

एक परिसमापक किसी कंपनी या संगठन के मामलों को समाप्त करने के लिए जिम्मेदार होता है जिसे भंग किया जा रहा है। सामान्य तौर पर, एक परिसमापक के अधिकार और कर्तव्य क्षेत्राधिकार के कानूनों पर निर्भर करते हैं जहां परिसमापन हो रहा है, साथ ही परिसमापन प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले किसी भी अनुबंध या समझौते की शर्तें।

एक परिसमापक का प्राथमिक कर्तव्य यह सुनिश्चित करना है कि कंपनी की संपत्ति लेनदारों और शेयरधारकों को एक व्यवस्थित और न्यायसंगत तरीके से वितरित की जाती है। इसमें संपत्ति बेचना, कर्ज चुकाना और टैक्स रिटर्न दाखिल करना शामिल हो सकता है। परिसमापक को सभी लेन-देन का सटीक रिकॉर्ड भी रखना चाहिए और संबंधित अधिकारियों को नियमित रिपोर्ट प्रदान करनी चाहिए।

इन कर्तव्यों के अतिरिक्त, एक परिसमापक के पास कुछ अधिकार हो सकते हैं, जैसे कि कंपनी के मामलों की जांच करने की शक्ति और अपने कर्तव्यों का उल्लंघन करने वाले निदेशकों या अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की शक्ति। अंततः, परिसमापक का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि परिसमापन निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से किया जाता है, और यह कि सभी पक्ष कानून के अनुसार अपना बकाया प्राप्त करते हैं।

for more questions related to duties of a liquidator

https://brainly.in/question/43941432

#SPJ3

Similar questions