नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएल इंडिया) एचआरडी मंत्री द्वारा शुरू की गई एक (१)
पायलट परियोजना है। यह एकल-खिड़की खोज सुविधा के साथ सीखने के संसाधनों के आभासी
भंडार का एक ढांचा विकसित करने की दिशा में काम करता है। यह शोधकर्ताओं, जीवन भर सीखने
वालों और अलग-अलग विकलांग शिक्षार्थियों सहित सभी शैक्षणिक स्तरों को सहायता प्रदान करता
है।
व्यवसाय के माहौल के किस आयाम को ऊपर हाइलाइट किया गया है?
(a) आर्थिक वातावरण।
(b)तकनीकी वातावरण।
(c) सामाजिक वातावरण।
(d)दोनों (बी) और (सी)।
Answers
Explanation:
मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तैयार की गई 'नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी' में साढ़े चार करोड़ से अधिक पाठ्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 'नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी' के विषय में जानकारी देते हुए कहा, "यह एक लाइब्रेरी पूरे देश के छात्रों के लिए है।
आंतरिक वातावरण संपादित करें
आंतरिक वातावरण सभी उन कारकों कों शामिल करते है जो व्यापार के भीतर ही मौजूद है और उनका प्रभाव व्यापार पर भी है। इन कारकों आमतौर पर व्यापार के नियंत्रण में रहते हैं। आंतरिक कारकों का अध्ययन वास्तव में आंतरिक वातावरण के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण है। ये कारक हैं:
व्यवसाय के उद्देश्यों
व्यवसाय की नीतियां
उत्पादन क्षमता
उत्पादन के तरीके
प्रबंधन सूचना प्रणाली
प्रबंधन में भागीदारी
निदेशक मंडल की संरचना
प्रबंधकीय दृष्टिकोण
संगठनात् मक संरचना
मानव संसाधन की सुविधाएँ, आदि
बाह्य वातावरण संपादित करें
बाह्य वातावरण में वह सभी कारक शामिल है जो व्यापार को प्रभावित करते है और व्यापार के बाहर मौजूद है। व्यापार का इन कारकों पर कोई नियंत्रण नहीं है। इन कारकों के बारे में जानकारी बाह्य पर्यावरण के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण है। इन कारकों में से कुछ एसे क्रारक हैं जिनका केवल एक कंपनी से बहुत करीबी रिश्ता होता है। तथापि, कुछ अन्य कारक है जो पूरे कारोबार के समुदाय को प्रभावित करते हैं।
राजनीतिक वातावरण संपादित करें
राजनीतिक माहौल में सरकार से संबंधित सभी कारकों का गठन हैं जैसे कौन सी सरकार सत्ता में है, समाज के विभिन्न समूहों के प्रति सरकार का रवैया, विभिन्न सरकारों द्वारा कार्यान्वित किया गया नीति परिवर्तन, आदि। राजनीतिक वातावरण का व्यापार के लेनदेन पर तत्काल और महान प्रभाव होता है, इसलिए व्यापारी को इस माहौल का बहुत ही सावधानी से जाँच करनी चाहिए। व्यवसायक को राजनीतिक वातावरण के बदलाव के अनुसार उसके संगठन में परिवर्तन करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आम कारक हैं जो राजनीतिक वातावरण को प्रभावित करतें हैं:
वर्तमान राजनैतिक व्यवस्था
देश का संविधान
राजनीतिक नेताओं की प्रोफ़ाइल
व्यापार में सरकार के हस्तक्षेप
सरकार की विदेश नीति
राजनैतिक दलों की विचारधारा और मूल्य
सामाजिक वातावरण संपादित करें
सामाजिक वातावरण में समाज की परंपराऍ शामिल होती है जिसमें व्यवसाय विद्यमान होता है। इसमे समाज में रहने वाले लोगों का जीवन स्तर, स्वाद, प्राथमिकताओं और शिक्षा स्तर शामिल होता है। इन घटकों व्यापार पर तत्काल प्रभाव पड़ता है नहीं हो सकता, लेकिन लंबे समय में सामाजिक वातावरण व्यापार पर काफी प्रभाव पड़ता है, इसलिए व्यवसायी सामाजिक वातावरण के घटकों को नजरअंदाज नहीं कर सकता। आम कारक हैं जो सामाजिक वातावरण को प्रभावित करतें हैं:
जीवन की गुणवत्ता
महिला कर्मचारियों की संख्या व महत्व
जन्म और मृत्यु दर
नवाचार, जीवन शैली आदि के प्रति ग्राहकों की मनोवृत्ति।
शिक्षा और साक्षरता दर
खपत आदतें
जनसंख्या
लोगों की परंपरा और आदतें
कानूनी वातावरण संपादित करें
कानूनी वातावरण में संसद में पारित विभिन्न कानून और विधान शामिल होते हैं। इन विधानों को व्यवसायक नजरअंदाज नहीं कर सकता क्योंकि व्यापार का लेनदेन कानूनी वातावरण के ढांचे के भीतर ही हो सकता है। अधिकांश समय कानूनी वातावरण व्यापार के लिए बाधाऍ डालते है लेकिन कभी-कभी वे अवसर भी प्रदान करते है। कुछ आम कानून पारित किया जो व्यापार को प्रभावित करतें है -ट्रेड मार्क अधिनियम, आवश्यक वस्तु अधिनियम, भार और मापन अधिनियम, आदि। आम कारक हैं जो कानूनी वातावरण को प्रभावित करतें हैं:
कानून और विधायी अधिनियम
लाइसेंस से संबंधित कानूनी नीतियाँ
विदेश व्यापार से संबंधित कानूनी नीतियाँ
विदेशी मुद्रा विनियमन और प्रबंधन अधिनियम।
विज्ञापनों पर एक चेक रखने के लिए कानून
बौद्धिक संपदा अधिकार, आदि।
प्रौद्योगिकीय वातावरण संपादित करें
प्रौद्योगिकीय वातावरण उत्पादन की विधि में हो रहें परिवर्तन, उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए नए उपकरण और मशीनरी का उपयोग, आदि को संदर्भित करता है। व्यवसायक को तकनीकी परिवर्तन पर बारीकी से निगरानी करनी चाहिए क्योंकि प्रतिस्पर्धी बाजार में रहने के लिए इन परिवर्तनों को लागू करना अवशयक है।
तकनीकी परिवर्तन ग्राहकों के लिए हमेशा गुणवत्ता में सुधार और अधिक लाभ लाते है।
आम कारक हैं जो प्रौद्योगिकीय वातावरण को प्रभावित करतें हैं:
विभिन्न नवाचार और आविष्कार
वैज्ञानिक सुधार
आईटी क्षेत्र में विकास
प्रौद्योगिकी का आयात और निर्यात
कंप्यूटरों में प्रौद्योगिकीय अग्रिमें