Hindi, asked by shivendrasinnngh, 1 month ago

निःशस्त्रीकरण के पक्ष में तर्क दीजिये (कोई 3)​

Answers

Answered by ashketchum7777777
6

Answer:

answer

Explanation:

निःशस्त्रीकरण का अर्थ है - विनाशकारी हथियारों/अस्त्रों-शस्त्रों के उत्पादन पर रोक लगना तथा उपलब्ध विनाशकारी हथियारों को नष्ट करना।शस्त्र नियंत्रण की दिशा में विभिन्न राष्ट्र प्रेरित होकर अपने शस्त्र भण्डारों में जो कमी कर रहे हैं तथा अपने सैनिक व्यय में जो कमी कर रहे हैं , ये सब प्रयास निःशस्त्रीकरण के अन्तर्गत ही आते हैं।

नि: शस्त्रीकरण एक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य हथियारों के अस्तित्व और उनकी प्रकृति से उत्पन्न कुछ विशिष्ट खतरों को कम करना हैं। नि:शस्त्रीकरण से हथियारों की सीमा निर्धारित करने व उन पर नियंत्रण करने की ध्वनि निकलती है। नि:शस्त्रीकरण का लक्ष्य आवश्यकत रूप से नि:शस्त्र कर देना नहीं वरन् इस समय जो हथियार पाये जाते हैं उनके प्रभाव को घटा देना हैं।

==उद्देश्य== विदेशी स्तर विदेशी स्तर पर अपने भेदभाव को हटाना देश में शांति स्थापित करना

Answered by crkavya123
1

Answer:

निःशस्त्रीकरण के लिए सबसे ठोस मामला यह है कि हथियारों की होड़ सिर्फ एक दूसरे के पूर्ण विनाश के मौजूदा पागलपन को बढ़ा रही है और लोगों को प्रौद्योगिकियों, विशेष रूप से कंप्यूटरों पर अधिक निर्भर बना रही है। यह सामान्य ज्ञान है कि जब कंप्यूटर लोगों पर हावी होने लगते हैं, जैसा कि वे जल्द ही करेंगे, लोग नियंत्रण से बाहर और अराजक हो जाते हैं। आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध, जो अधिक से अधिक खतरनाक होता जा रहा है, मानवता को खतरे में डालता है क्योंकि यह जल्दी से शुरू हो सकता है और पूर्ण तबाही में समाप्त हो सकता है। इसलिए, यह अनिवार्य है कि मानवता को उत्तरोत्तर बिगड़ते अंतरराष्ट्रीय संबंधों की वर्तमान स्थिति से बचाने के लिए निःशस्त्रीकरण और आयुध नियंत्रण के समर्थन में त्वरित कार्रवाई की जाए।

Explanation:

निःशस्त्रीकरण के पक्ष में तर्क

(i) आयुध युद्ध की ओर ले जाते हैं, निरस्त्रीकरण से शांति हो सकती है:

दुनिया के सभी लोग शांति चाहते हैं और उनका मानना है कि चूंकि शस्त्रीकरण युद्ध की ओर ले जाता है, इसलिए निरस्त्रीकरण से शांति हो सकती है। आयुधों की होड़ शस्त्रीकरण की ओर ले जाती है और शस्त्रों की होड़ युद्ध की ओर ले जाती है। अतः आयुध युद्ध का कारण बनते हैं और निरस्त्रीकरण के माध्यम से कारण को समाप्त करके युद्ध को समाप्त किया जा सकता है।

निरस्त्रीकरण, जैसे, शांति के लिए एक सीधा दृष्टिकोण का घटक है और हथियार नियंत्रण युद्ध के खिलाफ अग्रिम उपायों और उपायों का गठन करता है। जैसा कि कोहेन कहते हैं, "शस्त्रीकरण राष्ट्रों के बीच तनाव और भय को बढ़ाता है। तनाव और भय को दूर करके, निरस्त्रीकरण को शांतिपूर्ण समाधान की प्रक्रिया को सुगम और मजबूत करना चाहिए।"

(ii) आयुधवाद सैन्यवाद की ओर ले जाता है जो युद्ध की ओर ले जाता है:

यह माना जाता है कि शस्त्रीकरण युद्ध को न केवल शारीरिक रूप से संभव बनाता है बल्कि राजनीतिक रूप से भी संभावित बनाता है। आयुध सैन्यवाद को प्रोत्साहित करते हैं और सैन्यवाद तनाव और भय की ओर ले जाता है। सुरक्षा की भावना पैदा करने के बजाय, अंतिम रूप में आयुध, हमेशा असुरक्षा की भावना पैदा करते हैं, आपसी ईर्ष्या और प्रतिद्वंद्विता को जन्म देते हैं, और इस तरह स्थिति को इतना तनावपूर्ण बना देते हैं कि देश अक्सर युद्धों और सशस्त्र संघर्षों में शामिल हो जाते हैं।

(iii) निरस्त्रीकरण अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में कई तनावों को कम कर सकता है:

युद्ध के उपकरणों का विनाश शांति को सुरक्षित कर सकता है। युद्ध के उपकरणों को समाप्त करके, निरस्त्रीकरण युद्ध को समाप्त कर सकता है, "यह माना जाता है कि अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य पर सत्ता के लिए संघर्ष (शस्त्रों की दौड़) के विशिष्ट अभिव्यक्तियों में से एक को दूर करके, उस के विशिष्ट प्रयासों से दूर किया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय अराजकता और युद्ध से संघर्ष करें।”

और अधिक जानें

brainly.in/question/3618790

brainly.in/question/4759189

#SPJ3

Similar questions