निष्पादन क्वालिटी और अनुरूपता क्वालिटी में अंतर
Answers
Answer:
उत्पाद की गुणवत्ता, जैसा कि आप नाम से उम्मीद कर सकते हैं, सवाल में उत्पाद की समग्र गुणवत्ता है: उत्पाद की आवश्यकताओं, विनिर्देशों और अंततः ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप यह कितना अच्छा है।
प्रक्रिया की गुणवत्ता इस बात पर केंद्रित है कि उस उत्पाद के निर्माण की प्रक्रिया का कुछ हिस्सा और ग्राहक के हाथों में कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है। किसी विशेष मामले में विश्लेषण की जा रही प्रक्रिया में बहुत व्यापक गुंजाइश हो सकती है, या यह किसी एक चरण के मिनट विवरण पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक घटक को ढालते समय उपयोग किया जाने वाला सटीक तापमान, या एक विशिष्ट पेंच को चलाते समय इस्तेमाल किया जाने वाला टोक़।
जब किसी उत्पाद की गुणवत्ता की समस्या की पहचान की जाती है, तो अच्छा अभ्यास करना है
मूल कारण विश्लेषण
इस समस्या के कारण विशिष्ट प्रक्रिया चरणों पर संकीर्ण होने के लिए, और फिर विकसित करने और कार्यान्वित करने के लिए प्रक्रिया प्रयोगों का प्रदर्शन करें
सुधर करने हेतु काम
।
क्वालिटी एश्योरेंस और क्वालिटी कंट्रोल भी अपने आप में ऐसी प्रक्रियाएँ हैं जिनमें उनके डिजाइन और कार्यान्वयन से जुड़े गुणवत्ता पैरामीटर होते हैं। उदाहरण के लिए, आप कितने भागों में से कितने नमूने का निर्णय लेते हैं, और आप उन भागों का चयन कैसे करते हैं, और किन विशिष्ट विशेषताओं का आप निरीक्षण करते हैं, और घटक गुणवत्ता समस्या की पहचान होने पर आप क्या करते हैं। ये प्रक्रिया डिजाइन निर्णय परिणाम कर सकते हैं या बच सकते हैं, गुणवत्ता परम उत्पाद की गुणवत्ता से बच जाती है।