Hindi, asked by PriyankaSingh876, 4 months ago

नेताजी सुभाचन्द्र बोस के व्यक्तित्व पे चित्र सहित प्रोजेक्ट बनाइए​

Answers

Answered by chaurasiyarani822
2

Answer:

  • सुभाष चंद्र बोस भारत के सबसे मशहूर स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। वह एक प्रभावशाली व्यक्ति थे और स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष के दौरान भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) की स्थापना और अग्रणी द्वारा नेताजी नामक उपाधि अर्जित की थी। हालांकि प्रारंभ में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ गठबंधन किया गया था, लेकिन विचारधारा में उनके अंतर के कारण उन्हें पार्टी से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में नाजी नेतृत्व और जापान में शाही सेनाओं से सहायता की मांग की, ताकि अंग्रेजों को भारत से उखाड़ फेंका जा सके। 1 9 45 के बाद उनके अचानक लापता होने के कारण, विभिन्न सिद्धांतों के सामने उनके अस्तित्व की संभावनाओं के बारे में पता चला।

  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक (उड़ीसा) में जन्कीनाथ बोस और प्रभाती देवी को हुआ था। सुभाष आठ भाई और छह बहनों के बीच नौवें बच्चे थे। उनके पिता, जानकीनाथ बोस कटक में एक समृद्ध और सफल वकील थे और उन्हें "राय बहादुर" का खिताब मिला। बाद में वह बंगाल विधान परिषद के सदस्य बन गए

  • बर्लिन में अपने प्रवास के दौरान, वह मिले और एमिली शेंकेल के साथ प्यार में गिर गए, जो ऑस्ट्रियाई मूल का था। बोस और एमिली ने 1 9 42 में एक गुप्त हिंदू समारोह में विवाह किया था और एमिली ने 1942 में बेटी अनीता को जन्म दिया था। अपनी बेटी के जन्म के कुछ समय बाद, बोस ने 1943 में जर्मनी वापस भारत लौट जाने के लिए छोड़ा था।

Attachments:
Similar questions