नेत्रहीनों और विशेष जरूरत वाले लोगो के बारे में आप क्या सोचते है ?
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विशेष शिक्षा ( विशेष आवश्यकता शिक्षा , सहायता प्राप्त शिक्षा , असाधारण शिक्षा , विशेष एड। , सेन या एसपीईडी के रूप में जाना जाता है ) छात्रों को इस तरह से शिक्षित करने का अभ्यास है जो उनके व्यक्तिगत मतभेदों , अक्षमताओं और विशेष आवश्यकताओं को संबोधित करने वाले आवास प्रदान करता है । आदर्श रूप से, इस प्रक्रिया में शिक्षण प्रक्रियाओं, अनुकूलित उपकरण और सामग्री, और सुलभ सेटिंग्स की व्यक्तिगत रूप से नियोजित और व्यवस्थित रूप से निगरानी की व्यवस्था शामिल है। इन हस्तक्षेपों को विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों की व्यक्तिगत आत्मनिर्भरता के उच्च स्तर को प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया हैऔर स्कूल और उनके समुदाय में सफलता जो उपलब्ध नहीं हो सकती है यदि छात्र को केवल एक विशिष्ट कक्षा शिक्षा तक पहुंच प्रदान की जाती है । विशेष शिक्षा 504 योजना से अलग है, क्योंकि 504 योजना विकलांग छात्रों को सामान्य शिक्षा कक्षा में भाग लेने की अनुमति देती है और विशेष शिक्षा सेवाओं में एक विशेष कक्षा (या एक संसाधन कक्ष) शामिल होती है जिसमें केवल विकलांग छात्रों का एक वर्ग होता है जो विशेष शिक्षा प्राप्त करते हैं। शिक्षा सेवाएं। IEP वाले कुछ छात्र एक विशेष कक्षा में जाते हैं, और IEP वाले कुछ छात्र आवास और/या संशोधनों के साथ सामान्य शिक्षा कक्षाओं में भाग ले सकते हैं।
विशेष शिक्षा का उद्देश्य विकलांग छात्रों के लिए समायोजित शिक्षा प्रदान करना है जैसे सीखने की अक्षमता (जैसे डिस्लेक्सिया ), संचार विकार , भावनात्मक और व्यवहार संबंधी विकार (जैसे एडीएचडी ), शारीरिक अक्षमता (जैसे ओस्टोजेनेसिस अपूर्णता , सेरेब्रल पाल्सी , मस्कुलर डिस्ट्रॉफी , स्पाइना बिफिडा , और फ़्रेडरेइच की गतिभंग ), और विकासात्मक अक्षमताएँ (जैसे ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम विकार जिनमें ऑटिज़्म और एस्परगर सिंड्रोम शामिल हैं औरबौद्धिक अक्षमता ) और कई अन्य अक्षमताएं। [1] इस प्रकार की अक्षमताओं वाले छात्रों को अतिरिक्त शैक्षिक सेवाओं से लाभ होने की संभावना है, जैसे कि शिक्षण के विभिन्न दृष्टिकोण, प्रौद्योगिकी का उपयोग, विशेष रूप से अनुकूलित शिक्षण क्षेत्र, एक संसाधन कक्ष , या एक अलग कक्षा।