Hindi, asked by RavindraSaha, 2 days ago

नाटक की कहानी बेशक भूतकाल या भविष्य काल से संबद्ध हो तब भी उसे वर्तमान
काल में घटित होना पड़ता है।" इस धारणा के पीछे के कारणों में से किन्हीं तीन कारणों
को लिखिए।​

Answers

Answered by shishir303
0

नाटक की कहानी बेशक भूतकाल या भविष्य काल से संबद्ध हो तब भी उसे वर्तमान काल में घटित होना पड़ता है।" इस धारणा के पीछे के कारणों में से तीन कारण इस प्रकार हैं...

  • नाटक की कहानी बेशक भूतकाल या भविष्य काल से संबंध हो, तब भी उसे वर्तमान काल में घटित होना पड़ता है, क्योंकि नाटक एक दृश्य काव्य होता है और उसे वर्तमान काल में ही दर्शकों के सामने प्रस्तुत दर्शकों के सामने प्रस्तुत किया जाता है।  
  • नाटक वर्तमान काल से संबंधित होता है, क्योंकि उसे वर्तमान काल में एक निश्चित समय सीमा के अंदर ही समाप्त होना होता है। साहित्य की अन्य विधाओं जैसे कहानी उपन्यास कविता निबंध आदि को किसी भी समय कभी भी पढ़ा जा सकता है। कोई भी पुस्तक हम कई दिनों में थोड़ा थोड़ा समय लेकर पढ़ सकते हैं, उसके लिए अनिश्चित समय दे सकते हैं, लेकिन नाटक के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता। नाटक को एक बार आरंभ होने के बाद एक निश्चित समय सीमा के अंदर समाप्त होना होता है, इसलिए नाटक में भूत और भविष्य दोनों को वर्तमान काल में ही संयोजित कर दिखाया जाता है।  
  • घटना चाहे भूतकाल से संबंधित हों अथवा भविष्य काल से संबंधित हो उसे नाटक के रूप में मंचन करने के लिए वर्तमान काल में ही घटित होना होता है, इसलिए उसका मंचन और संदर्भ वर्तमान काल के अनुसार ही तैयार किया जाता है। यही कारण है कि नाटक की कहानी भूतकाल, भविष्यकाल से संबंध होने के बाद भी वर्तमान काल में ही घटित होता है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○  

Similar questions