Hindi, asked by rohitbairwa28901, 1 month ago

निविदा कितने प्रकार की होती ह​

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Answered by AshMaXSiRa
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निविदाओं के प्रकार

हर कोई नहीं जानता कि निविदा में भाग कैसे लिया जाए। यह तय करना महत्वपूर्ण है कि कौन सी प्रतियोगिता किसी विशेष उत्पाद या सेवा के लिए उपयुक्त है। कई प्रकार हैं जिन्हें निविदा में विभाजित किया गया है:

खुला। इस प्रजाति की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि यह बिल्कुल पारदर्शी है और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है। सबसे विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता की खोज। बिल्कुल हर कोई जो दीर्घकालिक सहयोग में रुचि रखता है, वह भाग ले सकता है। प्रतिभागियों की एक बड़ी मंडली को आकर्षित करने के लिए इस तरह की निविदाओं की शुरुआत को मीडिया में अधिसूचित किया जाता है।

बंद। नाम अपने लिए बोलता है। भागीदारी का दायरा बहुत सीमित है, क्योंकि यह एक विशिष्ट उत्पाद की आपूर्ति करता है। उदाहरण के लिए, एक हथियार।

चयनात्मक निविदा चयन के दो चरणों से मिलकर। बोली लगाने के बाद, निर्दिष्ट मानदंडों के अनुसार, बोलीदाताओं को आपस में चुना जाता है। अंत में, उनकी संख्या सात से अधिक नहीं होती है। चुनिंदा चुने गए विक्रेता सीधे भाग ले सकते हैं।

दो चरण प्रतिस्पर्धा का उपयोग ऑफ़र के लिए बाज़ार को बेहतर ढंग से समझने के लिए किया जाता है। प्रारंभिक चरण में, ग्राहक कार्य बनाता है और सभी बोलीदाताओं के साथ उनके साथ बातचीत करता है। सबसे दिलचस्प प्रस्तावों के साथ, काम जारी है, दोषों को ठीक किया जाता है, कार्य में सुधार किया जाता है, कीमतों पर चर्चा की जाती है।

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Answered by sukmarbulle
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Answer:

खुला। इस प्रजाति की एक विशिष्ट विशेषता यह है कि यह बिल्कुल पारदर्शी है और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है। सबसे विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता की खोज। बिल्कुल हर कोई जो दीर्घकालिक सहयोग में रुचि रखता है, वह भाग ले सकता है। प्रतिभागियों की एक बड़ी मंडली को आकर्षित करने के लिए इस तरह की निविदाओं की शुरुआत को मीडिया में अधिसूचित किया जाता है।

बंद। नाम अपने लिए बोलता है। भागीदारी का दायरा बहुत सीमित है, क्योंकि यह एक विशिष्ट उत्पाद की आपूर्ति करता है। उदाहरण के लिए, एक हथियार।

चयनात्मक निविदा चयन के दो चरणों से मिलकर। बोली लगाने के बाद, निर्दिष्ट मानदंडों के अनुसार, बोलीदाताओं को आपस में चुना जाता है। अंत में, उनकी संख्या सात से अधिक नहीं होती है। चुनिंदा चुने गए विक्रेता सीधे भाग ले सकते हैं।

दो चरण प्रतिस्पर्धा का उपयोग ऑफ़र के लिए बाज़ार को बेहतर ढंग से समझने के लिए किया जाता है। प्रारंभिक चरण में, ग्राहक कार्य बनाता है और सभी बोलीदाताओं के साथ उनके साथ बातचीत करता है। सबसे दिलचस्प प्रस्तावों के साथ, काम जारी है, दोषों को ठीक किया जाता है, कार्य में सुधार किया जाता है, कीमतों पर चर्चा की जाती है।

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