Hindi, asked by thakurmohini137, 9 months ago

नियम व विनियम मे मुख्य अंतर बताइये​

Answers

Answered by sidharth56
3

Answer:

नियम आचरण / कार्रवाई या सिद्धांतों को विनियमित करने के लिए निर्धारित दिशा-निर्देशों का उल्लेख करते हैं जबकि नियम किसी सरकार के कार्यकारी प्राधिकरण या नियामक एजेंसी द्वारा जारी किए गए नियमों या आदेशों का उल्लेख करते हैं और कानून का बल रखते हैं। इस प्रकार, यह नियमों और विनियमों के बीच मुख्य अंतर है।

प्रयोग

नियमों का उपयोग सामान्य अर्थों में किया जा सकता है जबकि विनियमों का उपयोग केवल कानूनी अर्थों में किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, नियम कानून के नियम हैं। यह नियमों और विनियमों के बीच एक बड़ा अंतर है।

प्रकृति

नियमों और विनियमों के बीच एक और अंतर यह है कि नियमों को तदनुसार समायोजित किया जा सकता है जबकि विनियम कठोर हैं और इन्हें तब तक परिवर्तित या समायोजित नहीं किया जा सकता जब तक कि विधायिका द्वारा इसे समायोजित नहीं किया जाता।

द्वारा जारी

इसके अलावा, नियमों को विशिष्ट संगठनों, सामाजिक संरचना आदि के अधिकारियों द्वारा लागू किया जा सकता है, जबकि नियम कार्यकारी अधिकारियों या देश की सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं।

निष्कर्ष

दो नियम नियम और विनियम अक्सर सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं, फिर भी उनके उचित अनुप्रयोगों में नियमों और विनियमों के बीच एक अलग अंतर है। जबकि नियम उन बयानों या दिशानिर्देशों का वर्णन करते हैं जिन्हें सामान्य अर्थों में पालन किया जा सकता है, नियम मानक कानून या क़ानून हैं जो एक निश्चित कानून की चिंता करते हैं। इस प्रकार, नियम एक सामान्य ज्ञान की व्याख्या करते हैं जबकि नियम एक कानूनी समझ की व्याख्या करते हैं। नियम और विनियमों में यही अंतर है।

hope it helps u

mark as brainliest ans

n follow plz

Answered by nairaryaashok01
0

Answer:

नियम व्यवहार, गतिविधि या सिद्धांतों को नियंत्रित करने के लिए स्थापित दिशानिर्देश हैं। इसके विपरीत, विनियम सरकार की कार्यकारी शाखा या नियामक निकाय द्वारा जारी किए गए निर्देश या आदेश होते हैं और कानूनी प्रभाव दिए जाते हैं।

Explanation:

नियम क्या हैं?

  1. एक नियम की पारंपरिक परिभाषा "सिद्धांत का एक स्थापित और आधिकारिक मानक" है; यह एक आदर्श मानक है जो किसी विशेष प्रकार की परिस्थिति में व्यवहार या क्रिया को निर्देशित या निर्धारित करता है।
  2. कुछ प्रक्रियाएं नियमों से विवश हैं। आप समझते हैं कि "यातायात नियमों" का क्या मतलब है जब यह उन बाधाओं की बात आती है जिनका आपको यातायात के माध्यम से चलते समय पालन करना चाहिए।

विनियम क्या हैं?

  1. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कानूनी अनुवाद में "विनियमन" शब्द कानूनी महत्व वाले दिशानिर्देशों के एक सेट को संदर्भित करता है। व्यवहार में नियमों का कोई अधिकार नहीं होता है, हालाँकि विनियम करते हैं।
  2. नियमों और विनियमों के बीच प्रमुख अंतरों में से एक यह है। नियम आम तौर पर कार्यालय या व्यवसाय जैसे रोजगार के स्थान से संबंधित होते हैं।

नियम के बारे में अधिक जानकारी के लिए  लिंक पर क्लिक करे

https://brainly.in/question/18852930

https://brainly.in/question/11539002

#SPJ2

Similar questions