Hindi, asked by abhanibhuvi, 3 months ago

नबंध लेखन
एक
प्रारंभ
मौलिक
कहानी लिखे जिसका
प्रस्तुत पंक्ति
पंक्ति से होना चाहिए-
बादलो की गडगडाहट
आनेवाली विपती की
और तुफानी हवा
थी
की चमुचना देही​

Answers

Answered by ydharmendra991
3

क्या आप जानते हैं कि चील में एक खासियत होती है कि तूफान आने से पहले उसे उसका आभास हो जाता है। उससे बचने के लिए वह किसी ऊंची चोटी पर जा बैठती है और तूफानी हवा का इंतजार करती है। और जब तूफान आता है तो वह अपने पंखों को कुछ ऐसे फैलाती है कि नीचे से आती हवा उसे खुद-ब-खुद उठा कर ले जाती है। इस तरह तूफान नीचे रहता है और चील उसके ऊपर उड़ती रहती है और वह भी अपने प्रयास के बिना। हमारे कार्य या निजी जीवन में भी तूफान आते हैं। ऐसे अनुभव हमें आज की तेज रफ्तार जीवनशैली में अक्सर होते रहते हैं, लेकिन हम भी उनसे पार पा सकते हैं। जरूरी है कि हम अपनी चेतना और सोच प्रक्रिया के धागों को मजबूती से थामे रखें। इस तरह तूफान में हम बहेंगे नहीं।

यह भी जरूरी है कि ईश्वर पर भी हम अपना विश्वास कायम रखें; अपनी प्रार्थनाओं पर यकीन करें और उनमें रुकावट न आने दें। जीवन में किसी भी बड़ी तूफान रूपी कठिनाई का सामना करते समय बस इतना भर याद रखना जरूरी होता है कि वह हमारे ऊपर कभी हावी नहीं हो सकती। हमारे ऊपर हावी हो सकती है सिर्फ वह सोच, जिस पर हम उस संकट काल के दौरान अमल करते हैं।

..

बहुत पुरानी बात है। एक राजा ने अपने राज्य के प्रमुख मार्ग पर एक बड़ा-सा पत्थर रखा। फिर खुद मार्ग के पास झाड़ियों में छिप कर बैठ गया और आते-जाते राहगीरों को देखने लगा। कुछ देर बाद उस रास्ते से व्यापारियों का एक जत्था गुजरा। रास्ते के बीचोंबीच एक बड़ा-सा पत्थर देख कर वह राजा को कोसने लगे। वह एक-दूसरे से कह रहे थे कि राजा को यह मार्ग साफ रखना चाहिए था, क्योंकि वह यहां से आते-जाते हैं, लेकिन किसी ने भी उस पत्थर को हटाने की कोशिश नहीं की।

कुछ देर बाद वहां से एक गरीब किसान गुजरा। उसने पत्थर को देख अपना सामान एक ओर रखा और बहुत मशक्कत के बाद पत्थर को धकेल कर मार्ग के किनारे के पास की ढलान से नीचे लुढ़का दिया। जब वह वापस अपने सामान के पास पहुंचा तो उसने देखा कि वहां सोने की अशर्फियों से भरा एक थैला रखा था और साथ में रखा था राजा की ओर से एक पत्र, जिसमें लिखा था कि यह ईनाम उस व्यक्ति के लिए है, जो इस पत्थर को हटाएगा। कहानी बताती है कि हमारे जीवन में आने वाली कई दिक्कतें अपने साथ नए मौके भी लेकर आती हैं।

plzz guys follow me and like my answers...

Similar questions