Biology, asked by riyaz6595, 8 months ago

NaCl क्रिस्टल में Na की उपसहसंयोजक संख्या कितनी है ? .

Answers

Answered by rathored89999
4

Answer:

4

hope it help you dhanyavad

Answered by r5134497
2

सोडियम क्लोराइड (NaCl) क्रिस्टल

स्पष्टीकरण:

सोडियम क्लोराइड, जिसे नमक या हैलाइट के रूप में भी जाना जाता है, रासायनिक सूत्र NaCl के साथ एक आयनिक यौगिक है, जो सोडियम और क्लोराइड आयनों के 1: 1 अनुपात का प्रतिनिधित्व करता है। क्रमशः 22.99 और 35.45 ग्राम / मोल के मोलर द्रव्यमान के साथ, NaCl के 100 ग्राम में 39.34 ग्राम Na और 60.66 g Cl होते हैं।

इसकी संरचना की मुख्य विशेषताएं हैं:

  • क्लोराइड आयन ccp प्रकार की व्यवस्था है, अर्थात, इसमें कोनों और क्यूब के प्रत्येक चेहरे के केंद्र में क्लोराइड आयन होते हैं।
  • सोडियम आयन इतने स्थित हैं कि इसके चारों ओर छह क्लोराइड आयन हैं। यह कहने के बराबर है कि सोडियम आयन सभी ऑक्टाहेड्रल साइटों पर कब्जा करते हैं।
  • के रूप में वहाँ हर क्लोराइड आयन के लिए केवल एक अष्टकोणीय स्थल है, स्टोइकोमेट्री 1: 1 है।
  • यह आरेख से स्पष्ट है कि प्रत्येक क्लोराइड आयन छह सोडियम आयनों से घिरा हुआ है जो एक नियमित ऑक्टाहरोन के कोनों की ओर निपटाए जाते हैं। हम कह सकते हैं कि उद्धरण और आयन समान पदों पर मौजूद हैं और संरचना में 6: 6 समन्वय हैं।
  • सोडियम क्लोराइड की संरचना में आठ आयन एक इकाई कोशिका होते हैं, चार Na + आयन होते हैं और अन्य चार Cl आयन होते हैं।
  • इस संरचना में, प्रत्येक कोने आयन को आठ इकाई कोशिकाओं के बीच साझा किया जाता है, प्रत्येक आयन दो कोशिकाओं द्वारा कोशिका का एक चेहरा, चार कोशिकाओं द्वारा एक किनारे पर प्रत्येक आयन और कोशिका के अंदर आयन पूरी तरह से उस इकाई सेल के अंतर्गत आता है।
Similar questions